ऑस्कर अवार्ड क्वालीफाई करने से एक कदम दूर शिमला का यह नौजवान

Edited By Punjab Kesari, Updated: 28 Jul, 2017 07:39 PM

this young man of shimla one step away from qualifying the oscar award

हाल ही में लंदन भारतीय फिल्म समारोह में शॉर्ट फिल्म ‘पापा’ के जरिए सत्यजीत रे लघु फिल्म पुरस्कार जीतने वाले शिमला निवासी फिल्म निर्माता-निर्देशक सिद्धार्थ चौहान द्वारा निर्मित शॉर्ट फिल्म.....

शिमला: हाल ही में लंदन भारतीय फिल्म समारोह में शॉर्ट फिल्म ‘पापा’ के जरिए सत्यजीत रे लघु फिल्म पुरस्कार जीतने वाले शिमला निवासी फिल्म निर्माता-निर्देशक सिद्धार्थ चौहान द्वारा निर्मित शॉर्ट फिल्म ‘पाशी’ रोड आईलैंड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के लिए चयनित हुई है। यह अवार्ड समारोह आगामी अगस्त माह में अमरीका में आयोजित होगा। रोड आईलैंड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह औपचारिक रूप से ऑस्कर क्वालीफाइंग फिल्म फैस्टीवल भी है और यदि इस फिल्म समारोह में पाशी अवार्ड जीतने में सफल रहती है तो यह फिल्म सर्वश्रेष्ठ शॉर्ट फिल्म की कैटेगरी में विश्व प्रसिद्ध अवार्ड समारोह ऑस्कर (द अकादमी अवार्ड्स) के लिए सीधे नामांकित हो जाएगी। 

फिल्म की टीम खासी उत्साहित 
सिद्धार्थ चौहान शॉर्ट फिल्म ‘पाशी’ के लेखक, निर्माता व निर्देशक हैं। इस फिल्म की टीम पाशी के रोड आईलैंड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में चयनित होने पर खासी उत्साहित है। यह फिल्म इस वर्ष भारत से चयनित होने वाली एकमात्र फिल्म है और अगस्त माह में ऑस्कर क्वालीफाइंग फिल्म फैस्टीवल यानी रोड आईलैंड अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में फिल्म पाशी के प्रदर्शित होने पर यह फिल्म पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित होगी। बता दें कि हर वर्ष विश्व भर से बड़ी संख्या में फिल्में इस ऑस्कर क्वालीफाइंग फिल्म फैस्टीवल में स्पर्धा करती हैं। 

पाशी शब्द का अर्थ क्षेत्रीय पहाड़ी भाषा में जाल
पाशी शब्द का अर्थ क्षेत्रीय पहाड़ी भाषा में जाल होता है। यह शब्द रोहड़ू (नावर वैली) में बोला जाता है। विशेषकर टिक्कर, पुजारली, धनोटी व खलावां में यह शब्द बोला जाता है। पाशी पक्षियों व जानवरों के शिकार के लिए ग्रामीणों व बच्चों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक प्राचीन अवधारणा है। इस फिल्म को बनाने के लिए सिद्धार्थ को उनके गांव धनोटी की बचपन की यादों ने प्रेरित किया। सिद्धार्थ ने कहा कि फिल्म में एक युवा लड़का (चेतन) अपनी दादी से पक्षियों को फंसाने वाली एक तकनीक के बारे में सीखता है। इस फिल्म की शूटिंग खलावां में और टिक्कर के समीप गांव धनोटी में भी हुई है। इस फिल्म की अवधि 30 मिनट की है और यह फिल्म पहाड़ी व हिन्दी भाषा में बनाई गई है।

फिल्म में इन्होंने निभाया मुख्य किरदार
शॉर्ट फिल्म पाशी में मुख्य किरदार चेतन कंवर, जॉन नेगी, कम्यानी बिष्ट व सावित्री देवी ने निभाए हैं जबकि सह कलाकारों में देवांश कंवर, अदिति व देव रांटा शामिल हैं। सभी कलाकार हिमाचल प्रदेश से ही हैं। चेतन कंवर 12वीं कक्षा के विद्यार्थी हैं जबकि जॉन नेगी रामपुर से हैं। इसके अलावा कम्यानी बिष्ट कालेज में अंग्रेजी की प्रोफैसर हैं। इस फिल्म में मृदुल सुरभि, शेफाली चौहान व अंकित राठौर ने असिस्टैंट डायरैक्टर की भूमिका निभाई है जबकि शिमला के यशवंत कुमार शर्मा कैमरामैन हैं। फिल्म का संगीत कनाडा के प्रबीर सेखरी ने दिया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!