इस बार मोबाइल व यू-ट्यूब पर लाइव होगा कुल्लू दशहरा

Edited By Punjab Kesari, Updated: 07 Sep, 2017 01:16 AM

this time kullu dussehra will be live on mobile and youtube

अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव को इस बार मोबाइल हैंडसैट और यू-ट्यूब पर लाइव देखा जा सकेगा। उत्सव की तैयारियां इन दिनों जोरों पर हैं।

कुल्लू: अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव को इस बार मोबाइल हैंडसैट और यू-ट्यूब पर लाइव देखा जा सकेगा। उत्सव की तैयारियां इन दिनों जोरों पर हैं। उत्सव के दौरान इस बार हर साल की तरह ट्रैफिक जाम की समस्या नहीं रहेगी। अबकी बार सर्कुलर रोड दशहरा उत्सव में ट्रैफिक को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाएगा। लालड़ी नृत्य दशहरा उत्सव में आकर्षण का केंद्र रहेगा और वहीं देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले कलाकार लोगों का मनोरंजन करेंगे। स्टार नाइट में आने वाले कलाकारों को अभी फाइनल नहीं किया गया है। शहीदों के परिजनों को सम्मानित करने का भी इस दशहरा उत्सव से नया दौर शुरू हो जाएगा। दशहरा उत्सव के लिए शहर का सौंदर्यीकरण करने के साथ-साथ तमाम शहर में मेले के दौरान स्वच्छता बनी रहे, इस बात पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। इन दिनों शहर में जगह-जगह ढालपुर मैदान और शहर की अनेक जगहों पर साफ-सफाई के साथ-साथ खस्ताहाल नालियों और सड़कों का पुनर्निर्माण किया जा रहा है। उत्सव के दौरान ढालपुर स्थित लाइब्रेरी के ऊपर से छोटे वाहनों को गुजारा जाएगा तथा इस दौरान बड़े वाहनों को क्षेत्रीय अस्पताल की तरफ से गुजारा जाएगा ताकि यातायात सुचारू रूप से चल सके। 

कुल्लवी शैली में बनेंगे निमंत्रण पत्र
इस बार दशहरा उत्सव का 5 पन्नों वाला निमंत्रण पत्र कुल्लवी शैली में बनेंगा और इसे देखते ही कुल्लवी संस्कृति का एहसास होगा। इस निमंत्रण पत्र में कुल्लवी शैली के अलावा देवी-देवताओं की झलक भी देखने को मिलेगी। इसके अलावा शहर में मेले के दौरान लोगों को दिक्कत न हो, इसके लिए कुछ रूट बढ़ाने के बारे में बात की जा रही है। दशहरा उत्सव के दौरान लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रात के 12 बजे तक बस सेवा मिलती रहेगी। मेले के दौरान कलाकेंद्र के अंदर भी कार्यक्रम देखने वाले दर्शकों के लिए सीटें बढ़ाई जाएंगी। इसके अलावा जिन दर्शकों को कलाकेंद्र के अंदर नहीं जाना है उनके लिए भी ढालपुर में अलग-अलग जगहों पर बड़ी-बड़ी स्क्रीनें लगाई जाएंगी ताकि कलाकेंद्र के सभी कार्यक्रम लाइव देख सकें। व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं। डी.सी. कुल्लू यूनुस खान ने कहा कि तमाम व्यवस्थाओं को देखने व उनके अनुसार कार्य करने के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। 

कोर्ट का काम रहेगा बाधित
30 सितम्बर से 6 अक्तूबर तक मनाए जा रहे दशहरा उत्सव के दौरान ढालपुर स्थित कुल्लू कोर्ट का कार्य 24 सितम्बर से लेकर 2 अक्तूबर तक अवकाश होने के कारण बाधित रहेगा। हालांकि 3 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट अवकाश के दौरान 2-2 दिन अपनी सेवाएं देंगे। 3 अक्तूबर के बाद कुल्लू कोर्ट में फिर से अदालती कार्य सुचारू रूप से चलने लगेगा। कुल्लू बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधीर भटनागर के अनुसार दशहरा उत्सव के दौरान सर्कुलर रोड बनाया जा रहा है मगर कोर्ट के आसपास बहुत ही शोर-शराबा रहता है। जिस कारण कोर्ट परिसर में कार्य कर रहे सभी वकीलों और अधिकारियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए एस.पी. कार्यालय से लेकर क्षेत्रीय अस्पताल तक साइलैंस जोन घोषित किया जाना चाहिए ताकि कोर्ट में कार्य कर रहे अधिकारियों और कर्मचारियों को परेशानी न हो।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!