इस डिग्री से विदेश में हिमाचल के युवाओं को नौकरी करने का मिलेगा मौका

  • इस डिग्री से विदेश में हिमाचल के युवाओं को नौकरी करने का मिलेगा मौका
You Are HereHimachal Pradesh
Monday, July 17, 2017-3:08 PM

शिमला: हिमाचल के युवाओं को अब सात समंदर पार नौकरी करने का मौका मिलेगा। ब्रिक्स देशों ने शिक्षा विभाग को स्कूल और कॉलेज स्तर पर प्रोफैशनल युवा तैयार करने को कहा है। ब्रिक्स ने नैशनल स्किल डिवैल्पमैंट कार्पोरेशन के माध्यम से विभाग को 3 साल में हजारों युवाओं को बी-वोकेशनल कोर्स में ट्रैंड करने को कहा है और अगर वह ऐसा करने में कामयाब होता है तो भविष्य में राज्य के हजारों युवाओं को ब्रिक्स देशों यानी भारत के अलावा चीन, ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका में नौकरी मिल सकती है। 


ब्रिक्स फाइनल ईयर में ही छात्रों के कैंपस इंटरव्यू कर देगा प्लेसमैंट
बताया जाता है कि ब्रिक्स फाइनल ईयर में ही छात्रों के कैंपस इंटरव्यू कर इन्हें प्लेसमैंट देगा। इसके बाद यदि छात्र चाहें तो वे नौकरी के साथ दूसरे देश में भी अपनी डिग्री पूरी कर सकते हैं। उनका यह प्रस्ताव देखते हुए विभाग ने इस शैक्षणिक सत्र से राज्य के 12 कालेजों में 2 ट्रेंड यानी रिटेल मैनेजमैंट और टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी में बी-वोकेशनल डिग्री कोर्स शुरू कर दिया है जबकि 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को बीते 5 साल से ही कई ट्रेडों में वोकेशनल एजुकेशन दी जा रही है।


डिग्री करवाने वाला हिमाचल विश्व में नंबर-1
राज्य में शुरू किया गया वोकेशनल डिग्री कोर्स मल्टी इंटरनैशनल है यानी यदि छात्र चाहे तो वह दूसरे देश की किसी भी यूनिवर्सिटी में माइग्रेट हो सकता है। कोर्स की दूसरे वर्ष की पढ़ाई छात्र विदेशों में कर सकता है। इस कोर्स को शुरू करने वाला हिमाचल वर्ल्ड में नंबर-1 बन गया है। हालांकि अभी इसे 12 कॉलेजों में ही शुरू किया गया है।


कॉलेजों में प्रति ट्रेंड 40 छात्रों का दाखिला अनिवार्य
इस कोर्स को लेकर विभाग ने कॉलेजों को आदेश दिए हैं कि वे कोर्स के प्रति ट्रेंड में 30 छात्रों का दाखिला करवाएं। हालांकि प्रति ट्रेंड 40 छात्रों का दाखिला अनिवार्य है लेकिन इस साल इन कॉलेजों में यह कोर्स नया है। 


टूरिज्म इंडस्ट्री से आई 15,000 ट्रेंड प्रोफैशनल की रिक्वायरमैंट 
उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डा. बी.एल. विंटा का कहना है कि इस कोर्स से संबंधित देश की टूरिज्म इंडस्ट्री से 15,000 ट्रेंड प्रोफैशनल की रिक्वायरमैंट आई है। ब्रिक्स देशों ने भी नैशनल स्किल डिवैल्पमैंट कार्पोरेशन के माध्यम से हजारों ट्रेंड प्रौफैशनल की रिक्वायरमैंट की है।  

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!