OMG! शिमला के लोगों को फिर दिखी आसमान में ये खास चीज, एक झलक पाने को उमड़े लोग

Edited By Punjab Kesari, Updated: 26 May, 2017 01:56 PM

the people again see this special thing in the sky

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में वीरवार को एक बार फिर आसमान में रहस्यमयी चीज देखी गई है

शिमला : हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में वीरवार को एक बार फिर आसमान में रहस्यमयी चीज देखी गई है। बता दें कि ये रहस्यमयी चीज एक चमकदार तारे की तरह आगे बढ़ती दिखी है। दरअसल, शिमला के आकाश में खगोल वैज्ञानिकों की सबसे बड़ी अंतरिक्ष प्रयोगशाला इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) 400 किलोमीटर पृथ्वी पर चक्कर काट रहा है। इसमें पांच वैज्ञानिक महीनों रह रहे हैं और अंतरिक्ष पर तमाम तरह के रोचक रिसर्च कर रहे हैं।
PunjabKesari

लोगों ने आसमान में देखा कुछ ऐसा 
वैज्ञानिक दिन-रात शोधरत हैं। वे बोन मैरो और घाव जल्दी ठीक करने जैसे विषयों पर शोध कर रहे हैं। इस स्पेस स्टेशन को सबसे पहले 3 बजकर 14 मिनट पर करीब 1 मिनट के लिए उत्तर दिशा में दिखा गया है। इसके बाद 4 बजकर 50 मिनट पर उत्तर-पश्चिम दिशा में दिखा। ये स्टेशन शाम को 7 बजकर 50 मिनट को पूर्वोत्तर और साढे़ 9 बजे पश्चिमोत्तर में नजर आना था। फिल्म 'कोई मिल गया' के रहस्यमयी स्पेस स्टेशन की तरह शिमला में भी लोगों ने आसमान में ऐसा ही कुछ देखा गया है। इसे देखने के लिए लोग उत्सुक हो रहे हैं कि आखिर ये क्या है। 

PunjabKesari


अासमान में चमकदार तारे की तरह घूमता अाया नजर
वहीं दूसरी और शुक्रवार को शिमला से आसमान में उत्तर-पश्चिम दिशा में 2 मिनट के लिए शाम 8 बजकर 38 मिनट पर  अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन नजर आएगा। बताया जा रहा है कि इससे पहले शुक्रवार को 3 बजकर 38 मिनट पर पश्चिमोत्तर और दक्षिण-पूर्व दिशाओं में नजर आएगा। शनिवार को 7 बजकर 42 मिनट पर ये छह मिनट के लिए पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर एक चमकदार तारे की तरह घूमता नजर आएगा। यह अंतरिक्ष में कई तरह के प्रयोगों को अंजाम देने वाला सबसे बड़ा मानव निर्मित उपग्रह आईएसएस है। इसे अमेरिका, रूस समेत 15 देशों की कई बड़ी स्पेस एजेंसियों ने मिलकर तैयार किया है।
PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!