Subscribe Now!

Watch Video: शिमला समेत ऊपरी पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदान बारिश से भीगे

You Are HereHimachal Pradesh
Monday, February 12, 2018-12:20 PM

शिमला: हिमाचल प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का सिलसिला लगातार जारी है। शिमला सहित प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों और मैदानी क्षेत्रों में कल रात से बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। बर्फबारी से क्षेत्र के तापमान में भारी गिरावट दर्ज हुई है। जिससे ऊपरी इलाका ठंड की चपेट में आ गया है।
PunjabKesari

सिरमौर जिला के ऊपरी इलाकों में भी बर्फबारी का सिलसिला लगातार जारी है। सुबह करीब 4:00 बजे से क्षेत्र में बर्फबारी जारी है। लगातार हो रही बर्फबारी से क्षेत्र के तापमान में भारी गिरावट दर्ज हुई है, जिससे ऊपरी इलाका ठंड की चपेट में आ गया है। इस बर्फबारी से किसान बागवान राहत की सांस जरूर ले रहे हैं। पिछले कई महीनों से लोग बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे। इसके कारण हरिपुर धार क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक पंचायतों में देर शाम से ही बिजली गुल है, जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 
PunjabKesari

पालमपुर की धौलाधार श्रृंखलाओं पर हिमपात तथा निचले क्षेत्रों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। रविवार देर शाम से ही ऊपरी क्षेत्रों में हिमपात का क्रम शुरू हो गया था। रात को बारिश भी शुरू हो गई। वहीं आसमान से बरसी यह बूंदे किसानों तथा बागवानों के लिए राहत लाई है। गेहूं का रंग पीला पड़ना आरंभ हो गया था, जिस कारण उनकी गुणवत्ता ही नहीं प्रभावित हुई है बल्कि उत्पादन भी लक्ष्य से कम रहने का अनुमान लगाया जाने लगा है।  
PunjabKesari

मनाली में मौसम के करवट बदलते ही लाहौल और कुल्लू-मनाली के पहाड़ों में बर्फ के फाहे गिरने शुरू हो गए हैं। रोहतांग दर्रे सहित कुंजुम पास, शिंकुला पास और मनाली की ऊंची चोटियों में रविवार शाम से बर्फबारी जारी है। इसके अलावा देर रात को कई स्थानों पर बूंदाबांदी भी हुई। 2 महीने पहले 13 दिसम्बर को रोहतांग दर्रे सहित समस्त ऊंची चोटियों ने बर्फ की मोटी चादर ओढ़ी थी, उसके बाद से ही पहाड़ों सहित घाटी सूखे का सामना कर रही थी। 
PunjabKesari

घाटी के किसानों-बागवानों सहित पर्यटन कारोबारी खुश
रविवार को रोहतांग दर्रे सहित धुंधी जोत, हनुमान टिब्बा, इंद्रकिला, दशौहर, भृगु, लामा डूग, चंद्रखणी, हामटा व फोजल जोत में बर्फ बारी का क्रम शुरू हो गया है। लंबे अरसे बाद पहाड़ों पर शुरू हुई बर्फबारी से घाटी के किसानों-बागवानों सहित पर्यटन कारोबारी खुश हैं। दूसरी ओर दर्रे के उस पार लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों में वीरवार को बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है। लेडी ऑफ  केलांग दारचा की पहाड़ियां, सरचू, बारालाचा, शिंकुला, नीलकंठ जोत में भी बर्फबारी हुई। दिन भर बादल छाए रहने से घाटी में ठंड बढ़ने लगी है। 


बर्फ के फाहे गिरते देख झूम उठे सैलानी
सोलंगनाला में बर्फ के दीदार करने गए सैलानी फातरू और अंजनी महादेव में बर्फ के फाहे गिरते देख उत्साहित हो उठे। बर्फबारी का क्रम शुरू होने से मनाली के व्यवसायियों को भी कारोबार बढ़ने की उम्मीद जगी है। रोहतांग दर्रे में बर्फबारी कम हुई है लेकिन रोहतांग दर्रा सैलानियों व वाहनों की आवाजाही के लिए दिसम्बर अंतिम सप्ताह से बंद कर दिया गया है। रोहतांग दर्रा 15 मार्च के बाद पैदल राहगीरों के लिए बहाल किया जाएगा।


13 फरवरी तक खराब रहेगा मौसम
मौसम विभाग की मानें तो आगामी 13 फरवरी तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी व मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में बारिश की संभावनाएं हैं। चंबा, किनौर, मंडी, लाहौल-स्पिति आदि क्षेत्रों में बर्फ बारी व बारिश के अलावा मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों धर्मशाला, सोलन, बिलासपुर व हमीरपुर क्षेत्रों में गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। 


कहां-कितना तापमान
रविवार को शिमला में अधिकतम तापमान 16.2, सुंदरनगर में 20, भुतंर में 18.6, कल्पा में 9.2, धर्मशाला में 14.2, उना में 25.6, नाहन में 19.4, सोलन में 21.5, कांगड़ा में 23.1, बिलासपुर में 22.5 और हमीरपुर में 21.1 डिग्री दर्ज किया गया। 


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन