रोहतांग में बर्फबारी, शिमला-सोलन में जमकर बरसे मेघ

Edited By Punjab Kesari, Updated: 09 Jun, 2017 11:25 PM

snowfall in rohtang  heavy rain in shimla solan

पर्यटन नगरी मनाली में हुई बारिश व ऊंची चोटियों पर गिर रहे बर्फ के फाहों से मनाली का मौसम कूल-कूल हो गया है।

शिमला: पर्यटन नगरी मनाली में हुई बारिश व ऊंची चोटियों पर गिर रहे बर्फ के फाहों से मनाली का मौसम कूल-कूल हो गया है। वहीं शिमला सहित अन्य क्षेत्रों में बारिश से मौसम सुहाववना हो गया है। शुक्रवार सुबह भी रोहतांग सहित आसपास की पहाडिय़ों में बर्फ  की चांदी बिछ गई। मैदानी क्षेत्रों से गर्मी से राहत पाने को मनाली दस्तक दे रहे सैलानी मौसम के मिजाज से खुश हैं। इन दिनों रोहतांग जाने वाले सैलानी हर रोज बर्फ  के फाहों से रू-ब-रू हो रहे हैं। रोहतांग दर्रे सहित ऊंची चोटियों धुंधी जोत, मकरवेद व शिकरवेद की पहाडिय़ों, मनालसू जोत, हनुमान टिब्बा, इंद्र किला व नग्गर की पहाडिय़ों सहित हामटा जोत ने भी बर्फ  की चांदी का शृंगार कर लिया है। 

PunjabKesari

बर्फ के फाहों से हुआ सैलानियों का स्वागत 
शुक्रवार को रोहतांग गए सैलानियों का स्वागत बर्फ  के फाहों से हुआ। सैलानियों ने आसमान से गिर रहे बर्फ  के फाहों को कैमरे में कैद किया। मनाली में चल रहे कूल-कूल मौसम का हजारों देशी-विदेशी सैलानी आनंद ले रहे हैं। गत दिनों मनाली में बिगड़े हालात से सैलानियों की आमद में कमी आई थी लेकिन कूल मौसम एक बार फिर सैलानियों की पहली पसंद बनने लगा है।

PunjabKesari

शिमला में बारिश ने खोली ड्रैनेज सिस्टम की पोल
वहीं शिमला में ओल्ड बस स्टैंड और लक्कड़ बाजार बस स्टैंड के बाहर का परिसर जलथल हो गया। यही नहीं बारिश ने शहर के ड्रैनेज सिस्टम की भी पोल खोल कर रख दी। कार्ट रोड और माल रोड के पास सी.टी.ओ. चौक पर सड़कें तालाब बन गई हैं। उधर, नप बद्दी के वार्ड नंबर 9 के फेस एक व 2 में सीवरेज का कार्य इतने गलत तरीके से किया गया है कि सड़कें जगह-जगह से धंस रही हैं। शुक्रवार शाम को हुई तेज बारिश के चलते कई स्थानों से सड़कें धंसने से दर्जनों गाडिय़ां फंस गई व लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

PunjabKesari

यहां हुई इतनी बारिश
बीते 24 घंटों के दौरा झंडुता में 25, रामपुर में 19, गग्गल में 12, नगरोटा सूरियां में 9 तथा खेरी व घुमरू में 8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं सोमवार को शिमला व सोलन में जमकर मेघ बरसे। इसके तहत शिमला में 9 मिलीमीटर, जबकि सोलन में 8.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा सुंदरनगर में 0.9, भुंतर में 2.0 व कल्पा में 0.8 बारिश दर्ज की गई।

PunjabKesari

तापमान पर एक नजर
मौसम बदलाव से तापमान में अधिकतर बीते सप्ताह के मुकाबले 4 से 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा रही है। जहां बीते सप्ताह ऊना का तापमान 42 डिग्री पहुंच गया था वहीं यहां अधिकतम तापमान 36 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। शिमला में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 1.4 डिग्री की गिरावट से 21.5 डिग्री, सुंदरनगर में 31.7, भुंतर में 29.5, नाहन में 28.3, धर्मशाला में 27.4 और सोलन में 26.4 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।

11 तक बारिश की संभावना
मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम में परिवर्तन हुआ है। 11 जून तक शिमला सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। उसके बाद प्रदेश भर में मौसम साफ बना रहेगा।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!