राशन कार्ड को आधार से जल्द लिंक नहीं करवाया तो भविष्य में झेलनी पड़ेगी यह मुसीबत

  • राशन कार्ड को आधार से जल्द लिंक नहीं करवाया तो भविष्य में झेलनी पड़ेगी यह मुसीबत
You Are HereHimachal Pradesh
Thursday, October 19, 2017-11:00 AM

धर्मशाला: यदि आपने अपना आधार नंबर डिजिटल राशन कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो करवा लें अन्यथा भविष्य में आप कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह सकते हैं। हालांकि अभी तक इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई अंतिम तारीख निर्धारित नहीं की गई है लेकिन खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग हर परिवार के सदस्यों का आधार नंबर डिजिटल राशन कार्ड से लिंक कर रहा है।


88 फीसदी राशन कार्ड हुए लिंक
अभी तक जिला कांगड़ा में 88 फीसदी कार्य को अंजाम दिया जा चुका है और अब केवल 12 फीसदी ही शेष रहा है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग डिजिटल राशन कार्ड से जहां परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर लिंक कर रहा है, वहीं ई-मेल आइडी भी ले रहा है। भविष्य में यदि कोई बदलाव योजना में होता है तो उसकी जानकारी भी ऑनलाइन उपभोक्ता तक पहुंचाई जाएगी।


बैंक अकाऊंट की लगेगी जानकारी
परिवार के मुखिया के बैंक अकाऊंट के साथ एक या 2 अन्य सदस्य भी अपना बैंक अकाऊंट नंबर विभाग को दे सकते हैं ताकि भविष्य में घरेलू गैस की सब्सिडी भी यदि एक अकाऊंट में परिवार को न भी मिले तो दूसरे में डाली जा सके। यदि किसी उपभोक्ता ने अपना आधार डिजिटल राशन कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो वह तुरंत करवा ले अन्यथा भविष्य में विभाग की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने में दिक्कत आ सकती हैं। कांगड़ा जिला में करीब 4 लाख 29 हजार राशन कार्ड धारक हैं जबकि परिवार के सभी सदस्यों का आधार लिंक होगा।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!