Subscribe Now!

नए साल में लोगों को जाम से मिलेगी राहत, मंडी पुलिस ने तैयार किया सेफ सिटी प्लान

  • नए साल में लोगों को जाम से मिलेगी राहत, मंडी पुलिस ने तैयार किया सेफ सिटी प्लान
You Are HereHimachal Pradesh
Wednesday, December 6, 2017-2:54 PM

मंडी (पुरुषोत्तम): मंडी शहर में यातायात दबाव कम करने के लिए पुलिस ने लोगों की सुविधा को देखते हुए सेफ सिटी प्लान तैयार किया है, जिसके तहत वाहनों को खड़ा करने के लिए अब स्थान चिन्हित किए जाएंगे। योजना के अनुसार दोपहिया, 3 पहिया व अन्य वाहनों के लिए अलग-अलग स्थान चिन्हित किए जाएंगे जिसके बाद इन चिन्हित स्थानों पर ही वाहन चालकों को अपने वाहन खड़े करने होंगे और मनमर्जी से यहां-वहां वाहन खड़े करने पर चालान काटे जाएंगे। नए वर्ष में जनवरी से यह व्यवस्था पूरी तरह से लागू हो जाएगी। इससे वाहन चालकों सहित राहगीरों को काफी सुविधा मिलेगी। मौजूदा समय में लोग शहर में हर कहीं वाहन खड़ा कर देते हैं, इससे जहां जाम की स्थिति पैदा हो जाती है, वहीं आड़े तिरछे खड़े वाहनों के कारण दुर्घटना का भी अंदेशा बना रहता है। लोगों को पैदल सफर करने में परेशानी होती है। इसको देखते हुए पुलिस विभाग ने अब यह सेफ सिटी प्लान बनाया है। 


वाहनों का कम इस्तेमाल करने वालों को पुलिस सम्मानित करेगी
शहर में वाहनों का कम इस्तेमाल करने वालों को पुलिस सम्मानित करेगी। इसके लिए पुलिस की ओर से मुहिम शुरू की जाएगी। इस मुहिम के तहत एक रजिस्टर लगाया जाएगा जिसमें वाहनों का कम इस्तेमाल कर पैदल सफर करने वालों की हर रोज हाजिरी लगाई जाएगी और साल भर में सबसे कम वाहन इस्तेमाल करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। मंडी पुलिस ने पैदल चलो स्वस्थ रहो मंडी अभियान भी शुरू किया है। सेफ सिटी प्लान के साथ-साथ अब इस अभियान को भी गति दी जाएगी। इससे जहां शहर को प्रदूषण से बचाया जा सकेगा, वहीं ट्रैफिक समस्या भी खत्म होगी, वहीं लोगों को पैदल चलने के लिए प्रेरित किया जाएगा।


मंडी पुलिस ने तैयार किया मैप
मंडी पुलिस द्वारा पूरे शहर का मैप तैयार किया गया है जिसके बाद शहर में उन स्थानों को चिन्हित किया जाएगा, जहां पर वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा। शहर में पार्किंग के अभाव को देखते हुए फुटपाथ पर भी दोपहिया व 3 पहिया वाहनों को खड़ा करने के लिए स्थान चिन्हित किए जाएंगे। इसके अलावा कार व अन्य चौपहिया वाहनों के लिए भीड़भाड़ वाले स्थानों से दूर जगह तय की जाएगी।


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन