प्रारंभिक शिक्षा विभाग में खुला नौकरियों का पिटारा, जानिए कितने पदों पर होगी भर्ती

Edited By Punjab Kesari, Updated: 20 Mar, 2018 10:20 PM

open jobs box in primary education department many posts will be recruited

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने टी.जी.टी. आर्ट्स, मैडीकल व नॉन-मैडीकल के 393 पदों पर भर्ती निकाली है।

हमीरपुर: प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने टी.जी.टी. आर्ट्स, मैडीकल व नॉन-मैडीकल के 393 पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों को अध्यापक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों में से अनुबंध आधार पर भरने बारे अप्रैल माह में प्रारंभिक शिक्षा विभाग हमीरपुर के कार्यालय में साक्षात्कार लिए जाएंगे। इन 393 पदों में से 261 पद भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए आरक्षित हैं। टी.जी.टी. आर्ट्स में 125, नॉन-मैडीकल में 96 व मैडीकल में 172 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इनमें से टी.जी.टी. आर्ट्स व नॉन-मैडीकल के सभी पद भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए आरक्षित हैं जबकि मैडीकल के 40 पद भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों व शेष 132 पदों पर अन्य वर्गों को भी मौका दिया गया है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अनुसार प्रार्थी यह सुनिश्चित कर लें कि उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त वि.वि. या शिक्षण संस्थान से बी.ए. कला/बी.एससी. नॉन-मैडीकल/ मैडीकल, बी.एड उत्तीर्ण की हो तथा हि.प्र. कर्मचारी चयन आयोग या स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला से अध्यापक पात्रता परीक्षा पास की हो तथा वह इस बैच व वर्ग के तहत आता हो।

इन वर्गों के लिए आरक्षित हैं इतने पद
टी.जी.टी. आर्ट्स पदों पर भूतपूर्व सैनिकों के सामान्य वर्ग के 65, ओ.बी.सी. वर्ग के 21, एस.सी. वर्ग के 29 व एस.टी. वर्ग के 10 तथा टी.जी.टी. नॉन-मैडीकल पदों पर भूतपूर्व सैनिकों के सामान्य वर्ग के 63, ओ.बी.सी. वर्ग के 10, एस.सी. वर्ग के 17 व एस.टी. वर्ग के 6 पद आरक्षित हैं। इसी तरह टी.जी.टी. मैडीकल पदों पर भूतपूर्व सैनिकों के सामान्य वर्ग के 30, ओ.बी.सी. वर्ग के 3, एस.सी. वर्ग के लिए 7 पद आरक्षित हैं जबकि टी.जी.टी. मैडीकल के सामान्य वर्ग के 40, सामान्य (बी.पी.एल.) वर्ग के 20 व सामान्य (स्वतंत्रता सेनानी) वर्ग के 3, ओ.बी.सी. सामान्य के 19, ओ.बी.सी. बी.पी.एल. वर्ग के 6 व ओ.बी.सी. स्वतंत्रता सेनानी वर्ग के 1, एस.सी. सामान्य वर्ग के 29, एस.सी. बी.पी.एल. वर्ग के 6 व एस.सी स्वतंत्रता सेनानी वर्ग के 1 तथा एस.टी. सामान्य वर्ग के 4, एस.टी. बी.पी.एल. वर्ग के 3 पद आरक्षित हैं।   

इन बैचों के बी.एड. बेरोजगार हैं पात्र 
टी.जी.टी. आर्ट्स पदों में सामान्य (भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों) वर्ग के वर्ष 2002 बैच व नॉन-मैडीकल के वर्ष 2004 बैच, ओ.बी.सी. के आर्ट्स में वर्ष 2005 बैच व नॉन-मैडीकल में वर्ष 2007 बैच, एस.सी. के आर्ट्स में 2007 बैच व नॉन-मैडीकल में 2014 तथा एस.टी. के आर्ट्स में 2016 बैच तथा नॉन-मैडीकल के अब तक बी.एड. बैच के प्रशिक्षु शिक्षक पात्र हैं। इसके अलावा टी.जी.टी. मैडीकल के पदों के लिए सामान्य वर्ग के लिए 2002 बैच, सामान्य बी.पी.एल. वर्ग के लिए 2006 बैच, सामान्य भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों वर्ग के लिए 2005 बैच, ओ.बी.सी. सामान्य वर्ग के लिए 2005 बैच, एस.सी. सामान्य वर्ग के लिए 2006 बैच व एस.टी. सामान्य वर्ग के लिए 2007 बैच तथा ओ.बी.सी. भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए 2008 बैच के प्रशिक्षु शिक्षक पात्र हैं। अन्य वर्गों के लिए अब तक के बैच के प्रशिक्षु शिक्षक पात्र हैं। 

इन तिथियों को होंगे साक्षात्कार
उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा हमीरपुर रवित कटोच ने बताया कि टी.जी.टी. आर्ट्स पदों के लिए 9 अप्रैल, टी.जी.टी. नॉन-मैडीकल पदों के लिए 10 अप्रैल तथा टी.जी.टी. मैडीकल पदों के लिए 11 अप्रैल को सुबह 10 बजे से साक्षात्कार आयोजित किए जाएंगे। इन पदों के लिए साक्षात्कार के लिए सभी रोजगार कार्यालयों द्वारा नाम प्रस्तुत किए गए हैं, जिसके अनुसार साक्षात्कार कॉल लैटर सभी अभ्यर्थियों को भेज दिए गए हैं। यदि प्रार्थी का नाम संबंधित रोजगार कार्यालय से संप्रेषित न किया गया हो और वह उक्त बैच का हो तथा टैट पास है तथा अपेक्षित दिनांक को वांछित योग्यता रखता हो तो वह उस दिनांक को अधोहस्ताक्षरी के कार्यालय में साक्षात्कार के लिए स्वयं उपस्थित हो सकता है। जिन अभ्यर्थियों को साक्षात्कार पत्र भेज गए हैं, वे अपना नाम इस कार्यालय की बैवसाइट पर देख सकते हैं।   

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!