29 जनवरी को बच्चों को पिलाई जाएंगी 'दो बूंद जिंदगी की'

  • 29 जनवरी को बच्चों को पिलाई जाएंगी 'दो बूंद जिंदगी की'
You Are HereHimachal Pradesh
Wednesday, January 11, 2017-4:14 PM

चम्बा (रेखा): जिला के 0 से 5 वर्ष की आयु के 57,426 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक  पिलाई जाएगी। इस कार्य को समूचे जिला में सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए 20 जनवरी को जिला मुख्यालय में क्षेत्रीय चिकित्सालय के सभागार में जिला के सभी खंड चिकित्साधिकारियों, व चिकित्सा विभाग के सुपरवाइजरों के लिए एकदिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. राम कमल ने दी।

दो चरणों में पिलाई जाएंगी बूंदें
उन्होंने बताया कि जिला चम्बा के 7 स्वास्थ्य खंडों में पल्स पोलियो अभियान को 2 चरणों में अंजाम दिया जाएगा जिसका पहला चरण 29 जनवरी को तो दूसरा चरण 2 अप्रैल को किया जाएगा। जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिला भर में 542 पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे और इन बूथों के माध्यम से बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने में 2108 स्वास्थ्य कर्मियों व स्वयंसेवियों की मदद ली जाएगी। उन्होंने बताया कि इस अभियान की सफलता पर नजर रखने का जिम्मा जिला स्वास्थ्य विभाग के 108 सुपरवाइजरों को सौंपा गया है।

मौसम के कारण समय में हो सकता है बदलाव
डा. राम कमल ने जिला के जनजातीय क्षेत्र भरमौर व पांगी में इस अभियान की सफलता के बारे में पूछे जाने पर संभावना जताई कि जल्द ही मौसम के साफ होने पर पांगी व भरमौर के लिए पोलियो की खुराक की सप्लाई कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि चूंकि वर्तमान स्थिति को देखते हुए पोलियो अभियान के पहले चरण को करने की तिथि में बदलाव होने की पूरी संभावना है। ऐसे में अभी तक निर्धारित कार्यक्रम उपरोक्त तारीख को ही किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चे को विभिन्न प्रकार के जानलेवा रोगों से सुरक्षित रखने के लिए पोलियो की खुराक पिलाया जाना बेहद जरूरी है। ऐसे में सभी अभिभावकों से आग्रह है कि वे इस अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें।  

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!