हिमाचल के लाखों उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, डिपुओं में अब और भी सस्ती मिलेंगी दालें

Edited By Punjab Kesari, Updated: 08 Feb, 2018 08:30 PM

now more inexpensive pulses will be available in ration depot

प्रदेश के लाखों उपभोक्ताओं को उचित मूल्य की दुकानों में मिलने वाली दालें इस माह भारत सरकार के उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्यरत राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी समिति से खरीदी जाएंगी।

शिमाला: प्रदेश के लाखों उपभोक्ताओं को उचित मूल्य की दुकानों में मिलने वाली दालें इस माह भारत सरकार के उपभोक्ता मामले एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्यरत राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी समिति से खरीदी जाएंगी। यह संस्था देशभर में उचित मूल्यों पर गुणात्मक दालें उपलब्ध करवाने के लिए प्रसिद्ध है। संस्था द्वारा एन.ए.बी.एल. की प्रयोगशाला से दालों की जांच करवाने के उपरांत ही आपूर्ति की जाती है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर की अध्यक्षता में वीरवार को राज्य स्तरीय खरीद समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें उपभोक्ताओं को उचित मूल्य की दुकानों से उपलब्ध करवाई जाने वाली दालों, खाद्य तेलों तथा आयोडीनयुक्त नमक खरीदने पर चर्चा की गई। 

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत आने उपभोक्ता को मिलेगा लाभ
इस दौरान मंत्री ने कहा कि इस संस्था से दालें खरीदने से जहां उपभोक्ताओं को गुणात्मक दालें उपलब्ध होंगी, वहीं निगम को भी पूर्व में खरीदी गई दालों की अपेक्षा इस संस्था से कम मूल्य पर दालें उपलब्ध होंगी जिससे प्रदेशभर के सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। बैठक में निर्णय लिया गया कि खाद्य तेलों तथा नमक की खरीद अनुमोदित दरों पर पहले से ही प्रक्रियाधीन आपूर्ति आदेशों के अनुरूप की जाएगी। दालों की खरीद का मामला सरकार को उपयुक्त निर्णय के लिए भेजा जाएगा। बैठक में खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा, प्रबंधन निदेशक नागरिक आपूर्ति निगम डा. एस.एस. गुलेरिया व महाप्रबंधक पटियाल सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

पुरानी व नई दालों की खरीद में यह है अंतर
पूर्व सरकार के समय में दाल चना जो 6,714 रुपए प्रति किं्वटल पड़ रही थी, अब 5,300 रुपए में मिलेगी, वहीं अब उड़द साबुत 5,130 रुपए के बजाय 4,800 रुपए में मिलेंगे। इसके साथ ही मूंग साबुत 5,959 रुपए के बजाय 6,200 रुपए जबकि मलका मसर दाल 4,860 रुपए प्रति क्विंटल के स्थान पर 4,800 रुपए की दर से खरीदी जाएगी। इस प्रकार राज्य सरकार को 2.63 करोड़ रुपए की बचत होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!