Subscribe Now!

Watch Video : अब Chocolate में मिलेगा हिमाचली सेब का मजा

You Are HereHimachal Pradesh
Tuesday, January 23, 2018-7:11 PM

सोलन (चिनमय): अब जल्द बाजार में हिमाचली एप्पल की चॉकलेट मिलेगी। इसके साथ हिमाचली सेब का मजा मिलेगा। बताया जा रहा है कि हिमाचल के कुछ बागवान अपने बचे हुए सेबों को सुखा कर बाजार मे बेचते हैं।
PunjabKesari

आमतौर पर सुखाए हुए सेबों का बाजार में अच्छा दाम नहीं मिल पाता है जिस कारण बागवानों को नुकसान उठाना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सोलन के नौणी विश्वविद्यालय के फूड साईंस एंड टेक्नोलोजी विभाग ने सुखाए हुए सेब की गुणवता को बढ़ाने के लिए इसको चॉकलेट रूप देने मे सफलता हासिल की है। 
PunjabKesari

विभाग द्वारा पीएचडी की छात्रा के साथ मिल कर शौध किया गया जिसमें सेब को सुखा कर शहद-चॉकलेट के मिश्रण से एप्पल चौको शोट्स और एप्पल चौको स्ट्रीप्स तैयार किया गया है। वैज्ञानिकों की मानें तो एप्पल चौको शोट्स व चौको स्ट्रीप्स से जहां खाने वाले लोगों को चॉकलेट का स्वाद मिलेगा। वहीं लोगों की सेहत के लिए भी ये पदार्थ लाभकारी साबित होगें। प्रिंसिपल साइंटिस्ट डा देविना वैद्य ने बताया कि सुखाए हुए सेबों का बाजार में बागबानों को अच्छा दाम नहीं मिलता था। उन्होंने कहा कि खुद सहायता समूहों और बागबान अगर इस विधि को अपनाते हैं तो वह अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।
PunjabKesari


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन