धार्मिक सौहार्द की मिसाल बना मुस्मिल परिवार, 37 वर्षों से कर रहा ये काम

Edited By Punjab Kesari, Updated: 18 Dec, 2017 01:41 AM

muslim family made example of religious harmony  doing this work

गाय को लेकर देश में जहां समय-समय पर देश की राजनीति गर्मा जाती है तो वहीं एक विशेष वर्ग के खिलाफ गाय को लेकर ही मोर्चा खोला जाता है....

चम्बा: गाय को लेकर देश में जहां समय-समय पर देश की राजनीति गर्मा जाती है तो वहीं एक विशेष वर्ग के खिलाफ गाय को लेकर ही मोर्चा खोला जाता है, लेकिन जिला चम्बा के चुराह में एक ऐसा परिवार है, जोकि पिछले 37 वर्षों से गाय को इस तरह से पाल रहा है, जैसे कोई अपने परिवार के सदस्य को प्यार से पालता है। चुराह उपमंडल के गांव टिकरी में रहने वाला हमीद मुहम्मद व उसका परिवार न सिर्फ गाय को बड़े प्यार से पाल रहा है, बल्कि उसके दूध से अपने परिवार का भरण-पोषण करने में भी पूरी तरह से सफल रहा है। हमीद जिस समुदाय से संबंध रखता है, अक्सर इस समुदाय को गाय के प्रति अच्छा व्यवहार नहीं करने के चलते निशाना बनाया जाता है। 

सभी को एक ही तराजू में तोलना कतई सही नहीं
इसमें कोई दोराय भी नहीं है कि कई बार गाय के प्रति क्रूरता के प्रमाण भी सामने आए हैं लेकिन हमीद मुहम्मद व उसका परिवार जिस तरह से अपनी गाय की देखभाल करता है, उसे देखकर यह भी बखूबी आभास हो जाता है कि सभी को एक ही तराजू में तोलना कतई सही नहीं है। हमीद मुहम्मद व उसका परिवार इन दिनों बेहद खुश है, क्योंकि उसकी एक गाय ने हाल ही में 2 बछडिय़ों को जन्म दिया है। हमीद मुहम्मद का कहना है कि वह तथा उसके परिवार का प्रत्येक सदस्य अपनी गऊओं को अपने परिवार का सदस्य मानता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!