जानिए 12वीं बोर्ड टॉपर्स की कहानी, उन्हीं की जुबानी

Edited By Updated: 26 Apr, 2017 09:44 AM

let s learn what made plus 2 topper want to be in the future

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से घोषित 12वीं के वार्षिक नतीजों में लड़कियों ने एक बार फिर बाजी मारी है। तीनों संकायों की ओवरऑल मैरिट सूची में 16 लड़कियों व 13 लड़कों ने जगह बनाई है।

शिमला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से घोषित 12वीं के वार्षिक नतीजों में लड़कियों ने एक बार फिर बाजी मारी है। तीनों संकायों की ओवरऑल मैरिट सूची में 16 लड़कियों व 13 लड़कों ने जगह बनाई है। मैरिट लिस्ट में हमीरपुर जिला के बच्चों ने फिर धाक जमाते हुए अपना कब्जा बरकरार रखा है। राहत भरी बात रही है कि इस बार के परिणामों में निजी स्कूलों के साथ सरकारी स्कूलों के बच्चों ने भी कड़ी टक्कर देते हुए मैरिट सूची में जगह बनाई है। पढ़ाई के 12 कदम पार करके विद्याॢथयों ने भविष्य के सपने संजोए हैं। 


इतने घंटे पढ़ाई कर टॉपर बने ऋतिक 
कामरेड रामचंद्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रैहन के छात्र ऋतिक कंदौरिया पुत्र रणवीर कंदौरिया निवासी कंदौर ने जमा 2 की परीक्षा में प्रदेश भर में प्रथम स्थान अर्जित करके अपने स्कूल व क्षेत्र का नाम  रोशन कर दिया। ऋतिक कंदौरिया ने कुल 500 अंकों में से 492 अंक लेकर 98.40 फीसदी के साथ यह गौरव हासिल किया। ऋतिक कंदौरिया ने इस मुकाम का श्रेय अपने गुरुजनों, माता-पिता व नाना-नानी को दिया। ऋतिक कंदौरिया ने बताया कि उसका लक्ष्य वैज्ञानिक बनकर देश की सेवा करना है। 

स्नातक की पढ़ाई करना चाहती है बुशरा 
बोर्ड के जमा 2 कक्षा के कला वर्ग में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन की छात्रा बुशरा ने 95 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश भर में मैरिट सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है। बुशरा ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता नजमा व पिता शहजाद को दिया है। उन्होंने बताया कि वह भविष्य में अपनी पढ़ाई को जारी रखना चाहती हैं और फिलहाल स्नातक की पढ़ाई करना उसका सपना है। 

एस्ट्रोनॉमी में हाथ आजमाएगा निखिल
गुरुकुल पब्लिक स्कूल हमीरपुर के निखिल कुमार ने जमा 2 विज्ञान की कक्षा में 489/500 अंक प्राप्त कर मैरिट सूची में दूसरा स्थान पाया है। निखिल ने अपनी प्रतिभा का श्रेय स्कूल स्टाफ व मां-बाप को देते हुए बताया कि वह भविष्य में जे.ई.ई. (मेन) की परीक्षा पास कर एस्ट्रोनॉमी विषय में इंजीनियरिंग की परीक्षा पास करने की इच्छा पाले हुए है।  

विशाल, कार्तिक व प्रियांश बनेंगे इंजीनियर
हिम अकादमी पब्लिक स्कूल हमीरपुर के छात्र विशाल शर्मा ने 482/500 अंक प्राप्त कर संस्थान का नाम बुलंद किया है। विशाल शर्मा प्रतिदिन 6 घंटे तक पढ़ाई करता रहा है तथा वह भविष्य में इंजीनियर बनकर देश की सेवा करने की इच्छा पाले हुए है। इसी स्कूल के छात्र कार्तिक ने 481/500 अंक प्राप्त कर संस्थान का नाम ऊंचा किया है।  काॢतक ने बताया कि वह प्रतिदिन 5-6 घंटे तक अध्ययन करता चला आ रहा है। वह भविष्य में इंजीनियर बनकर देश की सेवा करना चाहता है।स्कूल के अन्य छात्र प्रियांश जसवाल ने जमा 2 कक्षा की परीक्षा में 480 अंक प्राप्त कर हिम अकादमी संस्थान का नाम ऊंचा किया है। प्रियांश ने बताया कि वह भविष्य में जे.ई.ई. परीक्षा पास कर इंजीनियरिंग करना चाहता है। 

अदिति बनेगी वैज्ञानिक
एम्ज पब्लिक स्कूल की छात्रा अदिति सिन्हा ने 484/500 अंक प्राप्त कर संस्थान का नाम ऊंचा किया है। अदिति सिन्हा ने परीक्षा में अपनी अभूतपूर्व सफलता का श्रेय अपने शिक्षकों व मां-बाप को दिया है। अदिति सिन्हा भविष्य में वैज्ञानिक बनने की इच्छुक है। उसका कहना है कि अगर कोई व्यक्ति मेहनत करे तो उसे सफलता अवश्य मिलती है। 

डाक्टर बनेगा नेरचौक का अमोल
स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं की विज्ञान संकाय की परीक्षा में किंग जॉर्ज रॉयल पब्लिक स्कूल नेरचौक के अमोल शर्मा ने तृतीय स्थान पाया है। अमोल ने  500 में से 487 अंक प्राप्त कर प्रदेश भर में तीसरा स्थान पाया है। अमोल की माता शिक्षा विभाग में अध्यापिका हैं और पिता एच.आर.टी.सी. में निरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं। अमोल ने कहा कि वह डाक्टर बनकर देश व समाज की सेवा करना चाहता है। 

दीक्षिता का सपना आई.ए.एस. अधिकारी बनना
बोर्ड के जमा 2 कक्षा के कला संकाय के घोषित नतीजों में 94.20 प्रतिशत अंक प्राप्त कर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गलानाघाट की छात्रा दीक्षिता शर्मा ने प्रदेश की मैरिट सूची में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। दीक्षिता ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता करूणा शर्मा व पिता राजकुमार व शिक्षकों को दिया है। दीक्षिता का सपना भविष्य में आई.ए.एस. अधिकारी बनना है। 

समाजसेवा करना चाहती है नेहा 
मंडी जिला की रा.व.मा. पाठशाला द्रंग की नेहा ठाकुर ने आर्ट्स संकाय में 95.20 प्रतिशत (476) अंक प्राप्त करके पहला स्थान प्राप्त किया। त्रायंबली गांव की रहने वाली नेहा की इस उपलब्धि से क्षेत्र में खुशी की लहर है। पिता हेमप्रभ ने कहा कि नेहा ने प्रथम स्थान पाकर परिवार व क्षेत्र का नाम रोशन किया है। नेहा पढ़ाई को आगे जारी रखते हुए शिक्षा के माध्यम से समाज सेवा करना चाहती है। 

लॉ करना चाहती है स्वाति
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ज्वाली की छात्रा स्वाति बडवाल ने आटर््स संकाय में 12वीं की परीक्षा में प्रदेशभर में 5वां स्थान हासिल करने में सफलता हासिल की है, जिससे समस्त स्कूल व अभिभावकों में खुशी की लहर है। स्वाति बड़वाल ने 500 में से 467 अंक लेकर 5वां स्थान हासिल किया है। स्वाति बड़वाल ने कहा कि वह पढ़ाई के उपरांत लॉ करना चाहती है।

प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहती है ननीका
बोर्ड द्वारा घोषित जमा 2 कक्षा के कॉमर्स वर्ग में करियर अकादमी स्कूल नाहन की छात्रा ननीका चौहान ने  94.40 प्रतिशत अंकों के साथ मैरिट सूची में 5वां स्थान हासिल किया है। ननीका ने अपने बेहतरीन रिजल्ट का श्रेय अपनी माता कांता चौहान व पिता दिलीप सिंह चौहान एवं शिक्षकों को दिया है। ननीका भविष्य में अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहती है और एच.ए.एस. की तैयारी कर प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहती है। 

प्रशासनिक सेवा अधिकारी बनना चाहती है रोही  
जमा-2 बोर्ड के वाणिज्य विषय की मैरिट सूची में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या विद्यालय की छात्रा रोही विक्रम पुत्री तजेंद्र विक्रम ने 472 अंक हासिल कर प्रदेश भर में 5वां स्थान हासिल किया है। रोही का कहना है कि वह भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी बनना चाहती है। 

रजनी बनना चाहती है इंजीनियर
कामरेड रामचंद्र रा.व.मा.पा. रैहन की छात्रा रजनी शर्मा पुत्री मदन लाल शर्मा निवासी हरनोटा (राजा-का-तालाब) ने जमा 2 की परीक्षा में प्रदेश भर में 5वां स्थान हासिल किया है। 500 में से 484 अंक अर्जित करने वाली रजनी शर्मा ने आई.आई.टी. या एन.आई.टी. से इंजीनियर बनने की इच्छा जताई। 

प्रशासनिक सेवाओं में जाकर देश की सेवा करना चाहती है प्रगति
आर्ट्स में प्रदेश भर में 6वां स्थान हासिल करने वाली दौलतपुर की प्रगति शर्मा ने बताया कि उसको प्रेरणा माता-पिता और नाना-नानी से मिली है। प्रगति शर्मा के नाना-नानी दिल्ली में आई.पी.एस. हैं। वह प्रशासनिक सेवाओं में जाकर देश की सेवा करना चाहती है। प्रगति को पढऩे के साथ-साथ डांसिंग, पेंटिंग व बैडमिंटन खेलना भी पसंद है।

पढ़ाई जारी रखना चाहती है नेहा 
बोर्ड के जमा 2 कक्षा की कॉमर्स वर्ग के घोषित नतीजों में करियर अकादमी स्कूल नाहन की छात्रा नेहा ने 94.20 अंकों के साथ छठा रैंक हासिल किया है। नेहा भविष्य में अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहती है। 

आई.ए.एस. बनना है सिमरन का लक्ष्य
शिक्षा बोर्ड की जमा-2 की परीक्षा में कोटेश्वर पब्लिक स्कूल कुमारसैन की सिमरन अग्रवाल ने मैरिट में छठा स्थान प्राप्त किया है। सिमरन ने 500 में से 483 अंक प्राप्त किए हैं। सिमरन ने बताया कि आई.ए.एस. बनकर देश की सेवा करना ही उसका लक्ष्य है।

रसल डाक्टर बनकर करेंगे लोगों की सेवा
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मतलाहड़ में रसल कतनौरिया पुत्र प्रमोद कुमार निवासी बट्ट ने 12वीं कक्षा के मैडीकल संकाय में प्रदेश भर मे 7वां स्थान हासिल कर पूरे इलाके का नाम रोशन किया है। रसल कतनौरिया के पिता ज्वाली में बैग बेचने की दुकान करते हैं तथा माता सुदेश कुमारी गृहिणी है। प्रमोद कुमार ने बताया कि वह आगे इससे भी ज्यादा मेहनत करके डाक्टर बनकर लोगों की सेवा करना चाहते हैं। 

सी.एस.ए. बनना  चाहता है तुषार 
बोर्ड के जमा 2 कक्षा के कॉमर्स संकाय के घोषित नतीजों में 93.80 प्रतिशत अंकों के साथ करियर स्कूल नाहन के छात्र तुषार गुप्ता ने 8वां रैंक प्राप्त किया है। तुषार ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता पूनम गुप्ता, पिता नवनीत गुप्ता एवं शिक्षकों को दिया है। तुषार ने बताया कि वह भविष्य में सी.एस.ए. की तैयारी कर रहा है और उसका सपना बेहतरीन सी.एस.ए. बनना है। 

सी.ए. बनना चाहती है अमनप्रीत
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या विद्यालय चम्बा की वाणिज्य विषय की शिक्षा प्राप्त करने वाली छात्रा अमनप्रीत पुत्री सतपाल सिंह निवासी मोहल्ला कसाकड़ा ने बोर्ड की मैरिट सूची में 9वां स्थान प्राप्त कर स्कूल के साथ जिला का नाम प्रदेशभर में रोशन किया है। उक्त छात्रा ने जमा-2 की बोर्ड की परीक्षा में 468 अंक यानी 93.60 प्रतिशत अंक हासिल करके यह सफलता अर्जित की है। अमनप्रीत का कहना है कि वह सी.ए. बनना चाहती है।

घुमारवीं की आकृति बनेगी डाक्टर 
साइंस संकाय विषय में 500 में से 480 अंक लेकर प्रदेश भर में 9वें स्थान पर रही घुमारवीं मिनर्वा स्कूल की छात्रा आकृति शर्मा का सपना डाक्टर बनकर लोगों की सेवा करना है। आकृति के पिता अश्विनी शर्मा कैमिस्ट्री विषय के अध्यापक हैं जबकि माता मंजुला शर्मा आई.टी. विषय की अध्यापिका हैं। आकृति ने बताया कि वह रोजाना 14 घंटे पढ़ाई करती थीं।

अध्यापिका बनेगी कोटली की अनीता
मंडी जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटली की 12वीं कक्षा की विज्ञान संकाय की छात्रा अनीता ठाकुर ने प्रदेश शिक्षा बोर्ड की वाॢषक परीक्षा की मैरिट सूची में 9वां स्थान प्राप्त किया है। अनीता ने 500 में से 480 अंक प्राप्त किए हैं। वह भविष्य में अध्यापिका बनकर समाज की सेवा करना चाहती है। 

आई.ए.एस. बनना चाहती है सरस्वती 
सलूणी उपमंडल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल हिमगिरी की छात्रा कुमारी सरस्वती पुत्री ईश्वर निवासी हिमगिरी क्षेत्र ने जमा-2 की आर्ट विषय की मैरिट सूची में 460 अंक प्राप्त कर 10वां स्थान हासिल करने में सफलता हासिल की है। कुमारी सरस्वती का कहना है कि वह आई.ए.एस.अधिकारी बनकर लोगों की सेवा करने की इच्छा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!