कोटखाई मामला: महिला आयोग सुषमा साहू ने उठाए सरकार पर सवाल

Edited By Punjab Kesari, Updated: 29 Jul, 2017 05:26 PM

kotkhai case women commission sushma sahu raised by question on government

राष्ट्रीय महिला आयोग ने कोटखाई मामले को लेकर की गई पुलिस जांच पर कई गंभीर सवाल उठाए हैं।

शिमला (राजीव): राष्ट्रीय महिला आयोग ने कोटखाई मामले को लेकर की गई पुलिस जांच पर कई गंभीर सवाल उठाए हैं। आयोग ने इस मामले पर पुलिस जांच से लेकर सरकार के कामकाज पर टिप्पणियां करते हुए कहा है कि कई ऐसे सवाल हैं जो अनसुलझे हैं और पुलिस के पास भी उनका कोई जवाब नहीं है। ऐसे में लगता है कि यहां पर तो दाल ही काली है। आयोग इस मामले पर सारी रिपोर्ट तैयार कर सीबीआई को देगा, ताकि उनके सवालों पर भी वह जांच कर सके। राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य सुषमा साहू ने यहां प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि उन्होंने यहां आकर गुड़िया के परिजनों से मुलाकात की और वहीं पुलिस लॉकअप में मारे गए आरोपी सूरज की पत्नी से भी बात की। इसके बाद उन्होंने पुलिस के डीजीपी को बुलाया, लेकिन वे नहीं आए। इसके चलते एडीजीपी अतुल आए  और उनसे इस संबंध में कई सवाल पूछे गए। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर इनसे जो बातचीत हुई और पुलिस की जो जांच रिपोर्ट है, उसमें काफी गड़बड़ी है। 
PunjabKesari

मुख्यमंत्री के फेसबुक पर अपलोड हुई फोटो पर भी उठाए सवाल
उन्होंने इस दौरान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, उनकी पत्नी प्रतिभा सिंह, डीजीपी और अन्य पुलिस कर्मचारियों पर भी सवाल उठाए हैं। साहू ने कहा कि डीजीपी आज कहां है, उसकी जानकारी उनके अधीनस्थ अफसरों तक को नहीं है। यह हैरानी की बात है। साहू ने कहा कि इस केस को देखने के बाद उनके कुछ सवाल हैं। उन्होंने कहा कि कोटखाई मामले को लेकर कैसे मुख्यमंत्री के फेसबुक से कुछ लोगों की फोटो अपलोड हुई और फिर वे क्यों हटाई गई। उन्होंने कहा कि फोटो हटाने के क्या कारण थे, क्योंकि मामला नाजुक था। उनका कहना था कि जिसने उनकी फेसबुक पर गलत फोटो अपलोड की, उनके खिलाफ मुख्यमंत्री ने क्या कार्रवाई की। क्या उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। उन्होंने कहा कि इस मामले में सरकार आखिर किसे बचाना चाहती है। 


पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर भी उठाए सवाल
साहू ने गुड़िया के पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्ची की मौत से 2 घंटे पहले चावल खाया गया है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में मौत 4 जुलाई शाम को 4 से 5 बजे के बीच हुई है और शव 6 जुलाई की सुबह मिला है। उसका पोस्टमार्टम 7 को हुआ है और ऐसे में सवाल उठता है इतने दिन तक चावल पेट में उसी तरह का नहीं रह सकता। इसके अलावा गुड़िया के गले में ताजा निशान थे और यदि इसकी मौत 4 को हुई है तो निशान ताजा नहीं रहते। उन्होंने कहा कि गुड़िया के पिता ने कहा कि उसकी बेटी की टांग और बाजु टुटी थी और गले पर दबाने के ताजा निशान थे। इसके अलावा जंगल में इतने समय तक क्या कोई जानवर तक भी नहीं गया। इसके अलावा उस पर कोई मक्खी तक कैसे नहीं लगी। अब सीबीआई आ गई है तो वह इन सवालों के जवाब ढूंढेगी। 


ममता ने जो कहा वह चौंकाने वाली बातें
साहू ने कहा कि वह सूरज की पत्नी से भी मिली हैं और पत्नी ने जो बताया है वह चौंकाने वाला है। उन्होंने कहा कि पुलिस पूछताछ के लिए सूरज को ले गई थी और रात को जब वह वापस आया तो उसका बुरा हाल था। उसने इतनी बुरी तरह मारा पीटा था कि पूरा शरीर सूजा हुआ था। ममता ने कहा कि पुलिस यह कहकर ले गई कि कुछ पूछताछ करनी है। ममता ने बताया कि सूरज ने उन्हें बताया था कि पुलिस वालों ने शराब पीकर उन्हें मारा पीटा। उन्होंने सवाल किया कि पुलिस कस्टडी में कैसे राजू ने उसे मारा। उस वक्त पुलिस क्या कर रही थी। साहु ने कहा कि ममता ने कहा कि वह और उनका पति 4 से 6 जुलाई तक दिहाड़ी पर थे और काम पर थे। राजू भी काम पर था और वह 5 जुलाई को अपनी मां के इलाज के लिए आईजीएमसी आया था और यह आईजीएमसी से पता किया जा सकता है और यहां की सीसीटीवी फुटेज भी बता सकती है। साहू ने कहा कि वह सूरज की पत्नी से भी मिली हैं और उनकी पत्नी ने जो बताया है वह चौंकाने वाली बातें हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस पूछताछ के लिए सूरज को ले गई थी और रात को जब वह वापस आया तो उसका बुरा हाल था। उन्होंने उसको इतनी बुरी तरह मारा था कि पूरा शरीर सूजा हुआ था। ममता ने बताया कि सूरज ने उन्हें बताया था कि पुलिस वालों ने शराब पीकर उन्हें मारा पीटा। उन्होंने सवाल किया कि पुलिस कस्टडी में कैसे राजू ने उसे मारा। उस वक्त पुलिस क्या कर रही थी। साहु ने कहा कि ममता ने कहा कि वह और उनका पति 4 से 6 जुलाई तक दिहाड़ी पर थे। राजू भी काम पर था और वह 5 जुलाई को अपनी मां के इलाज के लिए आईजीएमसी आया था और यह बात आईजीएमसी से पता की जा सकती है। 


वीरभद्र की पत्नी प्रतिभा सिंह पर भी उठाए सवाल
साहु ने इस दौरान वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह पर भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिभा गुड़िया के घर गई थी। उन्होंने वहां उनके पर परिजनों से कहा कि पुलिस इस मामले की जांच कर रही है और वे सीबीआई जांच की मांग न करें। साहू ने कहा कि गुड़िया की बहन ने उन्हें यह कहा कि प्रतिभा ने सीबीआई जांच की मांग ना करने को कहा था। उन्होंने सवाल किया कि प्रतिभा ने ऐसा क्यों कहा। प्रतिभा को सीबीआई से क्यों डर था। वे किसे बचाना चाहती थी। साहू ने कोटखाई पुलिस थाने में आरोपी की हत्या पर भी सवाल उठाया और कहा कि पुलिस प्रशासन ने खाना-पूर्ति के लिए कुछ कर्मचारियों को सस्पेंड किया है। उन्होंने कहा कि आयोग ने सरकार को आदेश दिए हैं कि वह पीड़ित परिवार को सुरक्षा दे। इसके अलावा सूरज की पत्नी ममता को भी पूरी सुरक्षा देने को कहा है। साहू ने कहा कि वह अपनी पड़ताल की रिपोर्ट सीबीआई को देंगी। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने 2013 से 2017 तक शिमला जिला के महिला प्रताड़ना के 16 मामले डीजीपी को दिए हैं और उनसे अब तक की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है। 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!