खननकारियों के हौसले बुलंद, बेखौफ छलनी कर रहे 'देवभूमि' का सीना

  • खननकारियों के हौसले बुलंद, बेखौफ छलनी कर रहे 'देवभूमि' का सीना
You Are HereHimachal Pradesh
Wednesday, April 19, 2017-3:08 PM

नादौन: हमीरपुर में अवैध खननकारी देवभूमि का सीना बेखौफ होकर छलनी कर रहे हैं। बलोह क्षेत्र की मान खड्ड में खनन विभाग और पुलिस प्रशासन अवैध कार्य देखकर भी आंखें फेरे हुए हैं। नादौन में बहने वाली मान खड्ड कई पेयजल योजनाओं का स्रोत है परंतु इस खड्ड पर हो रहे खनन से खड्ड के गिरते स्तर के कारण कई पेयजल योजनाएं दम तोड़ने लगीं हैं। यहां खननकारियों ने अपनी राजनीतिक पहुंच के चलते काम जोरों से चला रखा है। खड्ड में अवैध खनन से 15 से 20 फुट गहरे गड्ढे पड़ गए हैं, जिसके चलते पानी न के बराबर रह गया है।


अवैध में अधिकारियों की मिलीभगत
यहां खननकारियों ने रेत, बजरी और पत्थर के ढेर लगा रखे हैं और अवैध झौंपड़ियां भी बना रखी हैं। इक्का-दुक्का अगर कोई अधिकारी कार्रवाई करने जाता है तो उसे राजनीतिक धौंस देकर चुप करवा दिया जाता है। अवैध में अधिकारियों की मिलीभगत से भी इंकार नहीं किया जा सकता। स्थानीय लोगों के अनुसार गांव में खनन की शिकायत स्थानीय प्रशासन से लेकर डी.सी. कार्यालय तक की जा चुकी है परंतु किसी ने भी अवैध खनन रोकने का साहस नहीं दिखाया है। 


बिना नीलामी के चल रहा गोरखधंधा
विदित रहे कि खड्ड के इस भाग की खनन सामग्री दोहन के लिए कोई नीलामी नहीं हुई है, जिसकी जानकारी आर.टी.आई. के माध्यम से आर.टी.आई. कार्यकर्त्ता रविंद्र पुरी सरकार से प्राप्त कर चुके हैं। आर.टी.आई. एक्टीविस्ट रविंद्र पुरी ने बताया कि वह मामले को अब प्रदेश हाईकोर्ट के समक्ष ले जाएंगे। 


 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !