5 दिसम्बर तक वेतन नहीं मिला तो 6 को सफाई कार्य ठप्प होगा

Edited By Punjab Kesari, Updated: 03 Dec, 2017 05:15 PM

if the salary is not received  then the cleaning work will be halted

नगर की सफाई व्यवस्था को अंजाम देने वाले ठेकेदारों के सफाई कर्मचारियों को पिछले 2 माह से ठेकेदार ने वेतन नहीं दिया है। ऐसे में इस वर्ग के कर्मचारियों को भारी मानसिक परेशानी के साथ आॢथक तंगी का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। अपने खून पसीने...

चम्बा : नगर की सफाई व्यवस्था को अंजाम देने वाले ठेकेदारों के सफाई कर्मचारियों को पिछले 2 माह से ठेकेदार ने वेतन नहीं दिया है। ऐसे में इस वर्ग के कर्मचारियों को भारी मानसिक परेशानी के साथ आॢथक तंगी का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। अपने खून पसीने की कमाई को पाने के लिए जब वे अपने ठेकेदार से बात करते हैं तो वे कोई न कोई बहाना बना देता है, ऐसे में जब जिला प्रशासन इस दिशा में प्रभावी कदम उठाए ताकि इन सफाई कर्मचारियों को इस परेशानी से निजात मिल सके। शनिवार को डी.सी. चम्बा से मिले ठेकेदारों के सफाई कर्मचारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कही। प्रतिनिधिमंडल में शामिल सफाई कर्मी विक्रम, समीना, विकास, प्रवीना, किशनी, पवन, सुरिंद्र, कंचन, सुनीता, जैवंती, सुनीता, गीता, रीना, सोनू, सुमना देवी, ममता, लता, अन्नू, किशनी, हेमलता व नीतू का कहना है कि वे अपने घर के पूरी व्यवस्था अपने इसी कार्य के दम पर चलाते हैं। उनकी कमाई का एकमात्र साधन यही है, ऐसे में अब उन्हें अपने परिवार का भरण पोषण करने के साथ-साथ अन्य कार्यों को अंजाम देने में भारी परेशानी हो रही है।

क्या है व्यवस्था
नगर के 11 वार्डों की सफाई व्यवस्था के कार्य का ठेकेदारीकरण हो चुका है। ऐसे में नगर के विभिन्न वार्डों में सफाई कार्य को विभिन्न ठेकेदारों के द्वारा अंजाम दिया जाता है। इसके लिए ठेकेदारों ने सफाई कर्मचारियों को लेबर के रूप में रखा हुआ है। इसमें महिलाओं की संख्या पुरुषों के मुकाबले अधिक हैं। इस कार्य के एवज में उन्हें जो वेतन मिलता है वह महंगाई के इस दौर में ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। बावजूद इसके भी यह वेतन समय पर नहीं मिलता है। यह पहला मौका नहीं है जब इस वर्ग के समक्ष यह स्थिति पैदा हुई है। लेकिन श्रम कानूनों की रक्षा करने वाला विभाग मूकदर्शक बना हुआ है। यही वजह है कि बार-बार इस वर्ग को इस प्रकार की परेशानी से दो-चार होना पड़ता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!