अरे वाह! पति जीवित, फिर भी महिला ले रही विधवा पैंशन

  • अरे वाह! पति जीवित, फिर भी महिला ले रही विधवा पैंशन
You Are HereHimachal Pradesh
Friday, May 19, 2017-5:50 PM

सुंदरनगर: कनैड़ पंचायत की एक महिला पर फर्जी दस्तावेज से राशन व पैंशन लेने के आरोप लगे हैं। एक महिला ने एस.डी.एम. को मामले के साक्ष्य पेश कर कार्रवाई की मांग की है। शिकायतकर्ता सीमा देवी पत्नी बलदेव चंद ने एस.डी.एम. राजीव कुमार को शिकायत पत्र सौंप कर आरोप लगाया है कि निर्मला देवी शादीशुदा है और उसके मायके में भी पंचायत के रिकार्ड में नाम दर्ज है जिसमें एक ओर पति तो दूसरी ओर पिता का नाम परिवार रजिस्टर में गलत तरीके से दर्ज है। शिकायतकर्ता ने कहा कि राशनकार्ड भी गलत दस्तावेज पेश कर बनाया गया है, वहीं दूसरी ओर पति के जीवित होने के बावजूद उसे विधवा पैंशन लगी हुई है। राशनकार्ड में पिता फांदी के नाम पर पंचायत परिवार रजिस्टर में नाम दर्ज है। 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व पंचायत की मिलीभगत 
उन्होंने कहा कि निर्मला देवी की ओर से पेश किए गए तमाम दस्तावेजों की जांच करने व गलत दस्तावेज बनाने वाले अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि उक्त महिला को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व पंचायत की मिलीभगत के चलते फर्जी दस्तावेज बना कर वित्तीय लाभ दिए जा रहे हैं जिसके संबंधित दस्तावेज सौंप कर जिला प्रशासन से कार्रवाई की मांग की जा चुकी है। इस संबंध में कनैड़ पंचायत में प्रधान रीता देवी, उपप्रधान भूपेंद्र वालिया व सचिव नीना देवी ने कहा कि अगर राशनकार्ड गलत दस्तावेजों के सहारे बनाया गया है तो खाद्य एवं आपूर्ति विभाग रद्द कर सकता है। इस तरह का पंचायत के पास कोई अधिकार नहीं है। 

..तो बंद करवा दी जाएगी पैंशन
तहसील कल्याण अधिकारी अर्जुन सिंह ने कहा कि मौके पर पैंशन संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन करके जांच की जाएगी और अगर संबंधित दस्तावेज फर्जी पाए गए तो महिला की पैंशन बंद करवा दी जाएगी। वहीं जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक मिलाप शांडिल ने बताया कि एस.डी.एम. से मामले में जांच के आदेश आने पर जांच-पड़ताल की जाएगी। फर्जी दस्तावेज पाए जाने पर राशनकार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!