HRTC ने यात्रियों को दिया एक और नया ‘तोहफा’, जानने के लिए पढ़ें खबर

  • HRTC ने यात्रियों को दिया एक और नया ‘तोहफा’, जानने के लिए पढ़ें खबर
You Are HereHimachal Pradesh
Tuesday, August 22, 2017-5:26 PM

धर्मशाला (जिनेश): एच.आर.टी.सी. प्रदेश में जल्द ही प्रदूषण रहित छोटे वाहन चलाएगा। इसके लिए एच.आर.टी.सी. द्वारा धर्मशाला में एक इलैक्ट्रिकल छोटे वाहन का ट्रायल लिया जा रहा है। सब ठीक रहा तो इस छोटे वाहन जैसी गाड़ी को एच.आर.टी.सी. के बेड़े में शामिल कर लिया जाएगा तथा यह वाहन छोटे रूटों पर चलाया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस छोटे वाहन में 8 लोग एक साथ सफर कर सकेंगे और यह वाहन बैटरी से चलेगा, जिससे कोई प्रदूषण नहीं होगा और इस वाहन की कीमत 10 लाख रूपए है। एक बार चार्ज करने में यह वाहन 80-85 किलोमीटर का सफर तय कर पाएगा। 
PunjabKesari
ये हैं इस वाहन की खास विशेषताएं
इस छोटी गाड़ी की यह भी खास विशेषता है कि इस गाड़ी को कहीं भी बिजली के प्लग से चार्ज कर सकते हैं। इस गाड़ी में ऐसी विशेषताएं भी हैं, जो उतराई में खुद भी चार्ज हो जाती है। इस कार की स्पीड 60 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यह कार बिना गेयर के चल रही है। इस कार में एक बटन है, जिससे यह अपनी गति बढ़ा लेती है और रिवर्स भी इसी बटन से होती है। गाड़ी की एक और खासियत है कि यह गाड़ी समय रहते बता देगी कि कितनी किलोमीटर गाड़ी और सफर तय कर सकती है।

बड़ी से बड़ी चढ़ाई भी चढ़ रहा वाहन
हिमाचल पथ परिवहन निगम ने धर्मशाला में इस वाहन का ट्रायल पिछले कई दिनों से चलाया है, जोकि शुक्रवार को खत्म होगा। उसके उपरांत उसकी रिपोर्ट एच.आर.टी.सी. के शिमला कार्यालय में भेजी जाएगी। इस ट्रायल के दौरान हर रोज इस वाहन को पहाड़ी इलाकों में चलाया जा रहा है, जहां पर यह वाहन खरा उतरा है। बड़ी से बड़ी चढ़ाई भी यह वाहन चढ़ रहा है। सफल ट्रायल के उपरांत ही यह गाड़ी चलाई जाएगी।

पयर्टक भी उठा सकेंगे पूरा फायदा
एच.आर.टी.सी. धर्मशाला के आर.एम. पंकज चड्ढा ने बताया कि धर्मशाला में इस कार का सफल निरीक्षण किया गया है और अभी कुछ दिन तक इसका निरीक्षण किया जाएगा ताकि बाद में कोई परेशानी न हो और इस कार से आम जनता को फायदा होगा। धर्मशाला में यह पहली कार लाई गई है और सफल निरीक्षण के बाद यहां पर और भी वाहन चलाई जाएंगी, जिनका टूरिस्ट भीं भरपूर फायदा ले सकेंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!