हिमाचल में फिर बिगड़ेंगे मौसम के मिजाज, बर्फबारी वाले इलाकों में हाई अलर्ट जारी

Edited By Updated: 15 Jan, 2017 09:57 AM

himachal pradesh  weather  rain  snowfall  high alret

कुछ दिनों की राहत के बाद हिमाचल प्रदेश में मौसम फिर कहर बरपाने वाला है।

शिमला/पालमपुर: कुछ दिनों की राहत के बाद हिमाचल प्रदेश में मौसम फिर कहर बरपाने वाला है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी 2 दिन (15 और 16 जनवरी) राज्य के ऊपरी व कुछेक मध्य क्षेत्रों में कहीं भारी तो कहीं हल्के हिमपात के साथ बारिश होने की संभावना है, जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने सभी जिला उपायुक्तों को चौकस रहने के निर्देश दिए हैं तथा बर्फबारी वाले इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। शनिवार को शिमला समेत अन्य जिलों में आसमान बादलों से घिरा रहा। प्रदेश की ऊंची पर्वतीय शृंखलाओं में दोपहर बाद हल्की बर्फबारी का भी समाचार है। शिमला में दिन भर तेज हवाएं चलने से ठंड का अधिक असर देखा गया। पूरे प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। 

तापमान पर एक नजर
बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक स्थानों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति का केलंग सबसे सर्द रहा। यहां न्यूनतम तापमान -13.9 डिग्री सैल्सियस रहा। कुल्लू जिले में मशहूर पर्यटन स्थल मनाली में तापमान -6.8, किन्नौर जिले के कल्पा में -6.0, कुल्लू के भुंतर में -0.3, सोलन में-1.4 और मंडी के सुंदरनगर में -0.2, इसी तहर चम्बा में -0.1, कांगड़ा में 0.8, बिलासपुर में 0.6, हमीरपुर में 1.9 व मंडी में 4.3 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। बीते 2 दिनों से खिल रही धूप से शिमलावासियों को ठंड से कुछ राहत मिली और यहां तापमान माइनस से बढ़कर 0.5 डिग्री सैल्सियस दर्ज हुआ।

कांगड़ा जनपद में 60 मिलीमीटर वर्षा की संभावना 
जानकारी अनुसार 18 जनवरी तक की अवधि में कांगड़ा जनपद में 60 मिलीमीटर वर्षा की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 12 से 14 डिग्री सैल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 5 से 8 डिग्री सैल्सियस रहने की संभावना है। इस अवधि में 9 से 14 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं भी चल सकती हैं जबकि सापेक्षित आद्र्रता 37 से 63 प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान लगाया गया। वहीं चम्बा जनपद में 36 मिलीमीटर वर्षा के साथ 9 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाओं के चलने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 7 से 14 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 0.1 से 0.4 डिग्री सैल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। 

हमीरपुर जनपद में 30 मिलीमीटर वर्षा की संभावना
हमीरपुर जनपद में 30 मिलीमीटर वर्षा की संभावना जताई गई है, जबकि अधिकतम तापमान 16 से 19 और न्यूनतम तापमान 1 से 4 डिग्री सैल्सियस रह सकता है। हवाओं की गति 8 से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा व सापेक्षित आद्र्रता 34 से 87 प्रतिशत रह सकती है। ऊना जनपद में 30 मिलीमीटर वर्षा के साथ अधिकतम तापमान 16 से 22 और न्यूनतम तापमान 1 से 5 डिग्री सैल्सियस रहने का पूर्वानुमान है, जबकि हवाओं की गति 6 से 12 व सापेक्षित आद्र्रता 36 से 83 प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान है।

बर्फबारी से निपटने के लिए 12 हजार लेबर तैनात
प्रदेश में संभावित बर्फबारी को देखते हुए लोक निर्माण विभाग ने 12 हजार लेबर तैनात की है। इसके साथ सड़कों से बर्फ हटाने के लिए लगभग 200 जे.सी.बी. लगाई हैं। इसके साथ ही 20 डोजर व रोबॉर्ट मशीनें विभाग ने अभी से तैनात कर दी हैं ताकि समय रहते बर्फ हटाई जा सके। इसके साथ ही विभाग ने लोक निर्माण विभाग में फील्ड स्टाफ की छुट्टियों को भी रद्द कर दी हैं। बर्फबारी से राज्य में 607 सड़कें प्रभावित हुई थीं। 

क्या कहते हैं मौसम विभाग के निदेशक
मौसम विभाग केंद्र के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि 14 जनवरी की शाम से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिसके प्रभाव से मौसम में बदलाव होगा और जिसका असर 18 जनवरी तक बना रहेगा। 15 और 16 जनवरी को ऊंचे व मध्यवर्ती क्षेत्रों शिमला, कुल्लू, चम्बा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में कुछ स्थानों पर भारी हिमपात हो सकता है जबकि राज्य के अन्य भागों में बारिश के आसार हैं। 17 और 18 जनवरी को प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान हल्की बर्फबारी व बारिश का क्रम जारी रहेगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!