हिमाचल सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, पढ़ें मंत्रिमंडल के अन्य फैसले

Edited By Updated: 30 Mar, 2017 10:46 PM

himachal government opened jobs box  read other cabinet decisions

राज्य सरकार ने तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी भर्ती के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया को समाप्त करने का निर्णय लिया है।

शिमला: राज्य सरकार ने तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी भर्ती के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया को समाप्त करने का निर्णय लिया है। इसके तहत भविष्य में इन पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों के साक्षात्कार नहीं लिए जाएंगे। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में देर रात 4 घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में यह निर्णय लिए जाने की सूचना है। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार पतंजलि योगपीठ को सोलन जिला के साधुपुल में जमीन देने पर सहमति बन गई है। जानकारी के अनुसार यह जमीन रिवाइज्ड मार्कीट वैल्यू के अनुसार दी जाएगी, ऐसे में शीघ्र ही औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद पतंजलि योगपीठ के साथ नए सिरे से करार होगा।

नीलाम न होने वाले शराब ठेकों को चलाएगी कार्पोरेशन
सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल बैठक में एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय शराब के नीलाम न होने वाले ठेकों को लेकर लिया गया है। हालांकि इन ठेकों की नीलामी के लिए अभी शुक्रवार यानी 31 मार्च का दिन बचा है। इसके बाद नीलाम न होने वाले ठेकों को खुद बिवरेज कार्पाेरेशन चलाएगी। जानकारी के अनुसार राज्य में 1,809 ठेके चल रहे हैं और इनमें से 795 ठेके एन.एच. और स्टेट हाईवे पर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के दायरे में आ रहे हैं। इसे देखते हुए इन ठेकों को और कहां खोला जा सकता है, इस पर विभाग विचार कर रहा है। अभी विभागीय स्तर पर 1,014 ठेकों को नीलाम करने की प्रक्रिया जारी है और नीलामी से बचे ठेकों को खुद कार्पोरेशन चलाएगी।

5,000 पदों को भरने का निर्णय
सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न विभागों में करीब 5,000 पदों को भरने एवं कुछ पदों को सृजित करने का निर्णय लिया गया। इसमें टी.जी.टी. आटर््स के 900, नॉन मैडीकल के 550, मैडीकल के 250, शास्त्री के 500, भाषा अध्यापक के 500, ड्राइंग शिक्षक के 250, शारीरिक शिक्षक के 250 और जे.बी.टी. शिक्षकों के 700 पद भरे जाएंगे। इसके अलावा 520 वरिष्ठ सहायक, 63 लिपिक और 520 चपड़ासी के पद भरे जाएंगे। बिवरेज कार्पोरेशन को मजबूती प्रदान करने के लिए उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त, सहायक आबकारी एवं कराधान आयुक्त के कमश: 1-1 पद, आई.टी. सैल में डी.टी.सी., सिस्टम इंजीनियर और चपड़ासी के पदों को भरा जाएगा। इनमें से कुछ पदों को सैकेंडमैंट आधार पर भरा जाएगा।

 3,400 पैट शिक्षकों को नियमित वेतनमान
सरकार ने पैट शिक्षकों का नियमित वेतनमान देने का निर्णय भी लिया है। राज्य में करीब 3,400 पैट शिक्षक हैं जिनको इसका लाभ मिलेगा। सूत्रों के अनुसार बैठक में 960 मैगावाट के जंगी-थोपन-पोवारी प्रोजैक्ट संबंधी आइटम को विड्रा कर लिया गया। बैठक में कई पटवार सर्कलों को स्वीकृति दी गई। बैठक में हिमाचल प्रदेश सर्विसिज संशोधन अधिनियम को लेकर भी चर्चा हुई।

डिपुओं में मिलेंगी च्वाइस की दालें
प्रदेश मंत्रिमंडल में राशन के डिपुओं के माध्यम से 7 में से 3 च्वाइस की दालों को देने का निर्णय लिया गया। सूत्रों के अनुसार डिपुओं में 7 दाले उपलब्ध रहेंगी जिसमें से राशन धारक अपनी मर्जी की 3 दालों को ले सकेगा। इसके लिए सरकार की तरफ से अनुदान भी दिया जाएगा।

विधानसभा सत्र को लेकर चर्चा
विधानसभा सत्र को समय से पहले समाप्त करने या न करने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। सूत्रों के अनुसार विपक्ष के व्यवहार को देखते हुए सत्र को आगे जारी रखा जा सकता है। हालांकि 31 मार्च को कैग की रिपोर्ट आनी है। इसे देखते हुए सत्र की समाप्ति को लेकर अंतिम समय में भी निर्णय लिया जा सकता है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!