गुरुग्राम केस के बाद हिमाचल का यह जिला भी हुआ अलर्ट, DC ने जारी किए आदेश

  • गुरुग्राम केस के बाद हिमाचल का यह जिला भी हुआ अलर्ट, DC ने जारी किए आदेश
You Are HereHimachal Pradesh
Thursday, September 14, 2017-12:20 AM

कुल्लू: गुरुग्राम में स्कूल में हुई मासूम बच्चे की चाकू से निर्मम हत्या के बाद कुल्लू जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। इसी कड़ी में अब कुल्लू के सरकारी व निजी सभी शैक्षणिक संस्थानों का हर कोना अब तीसरी आंख के पहरे में रहेगा। डी.सी. कुल्लू युनूस ने उपशिक्षा निदेशक उच्च शिक्षा एवं प्रारंभिक शिक्षा सहित सर्वशिक्षा अभियान के तहत कार्यरत अधिकारियों, निजी व सरकारी शैक्षणिक संस्थानों के मुखियों तथा अन्य प्रशिक्षण संस्थानों के प्रबंधनों को इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिए हैं।

किसी भी खामी पर उच्चाधिकारियों व पुलिस को सूचित करें
संबंधित अधिकारियों और संस्थानों के मुखियों को डी.सी. ने कहा कि किसी भी खामी पर उच्चाधिकारियों और पुलिस को तुरंत सूचित किया जाए। स्कूलों में सी.सी.टी.वी. कैमरों को ऐसी जगहों पर लगाया जाए, जिससे हर कोना नजर में रहे। जिन स्कूलों और अन्य संस्थानों में कैमरे नहीं लगे हैं, वहां भी कैमरों की व्यवस्था की जाए। बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से डी.सी. ने यह भी कहा है कि हर रोज संबंधित स्कूल या अन्य शैक्षणिक संस्थान के स्टाफ से ही किसी को नोडल अफसर नियुक्त किया जाए, जो हर तरह की गतिविधियों पर निगाह रखे और रिपोर्ट तैयार करे।

शिक्षा उपनिदेशकों से मांगी रिपोर्ट
शिक्षा उपनिदेशकों से डी.सी. कुल्लू ने यह भी रिपोर्ट मांगी है कि किन-किन स्कूलों में कितने सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे हैं। स्कूल के किस-किस हिस्से को ये कैमरे कवर कर रहे हैं और कितने कैमरे लगने चाहिए। इन कैमरों का कंट्रोल स्कूल मुखियों के कार्यालय में होना सुनिश्चित किया जाए। निजी स्कूलों, आई.टी.आई., अन्य शिक्षण व प्रशिक्षण संस्थानों के संदर्भ में इसको लेकर सारा ब्यौरा तलब किया गया है। एक सप्ताह के भीतर यह पूरी जानकारी डी.सी. कार्यालय को भेजने को कहा गया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !