कुल्लू में जल्द गिराए जाएंगे अवैध मकान, भूमिहीनों को मिल सकती है राहत

Edited By Updated: 11 May, 2017 02:25 PM

here hurry down will go illegal houses landless to can get is relief

कुल्लू में वन भूमि पर बनाए गए मकानों को गिराने की कवायद तेज हो गई है।

कुल्लू: कुल्लू में वन भूमि पर बनाए गए मकानों को गिराने की कवायद तेज हो गई है। विभाग ने अवैध कब्जाधारियों पर शिकंजा कसने का मन बना लिया है। यही नहीं, इन मकानों को खाली करने के लिए भी नोटिस भेज दिए गए हैं। हिमाचल सरकार द्वारा 5 बीघा से कम भूमि वाले कब्जाधारियों को राहत देने के चलते विभाग द्वारा चलाई जा रही मुहिम धीमी गति से चल रही है लेकिन अधिकारियों की मानें तो अभी तक माननीय उच्च न्यायालय से इस संदर्भ में कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं। हाईकोर्ट के आदेश का पालन करते हुए विभाग ने भूमि पर बने मकानों को गिराने की तैयारी कर ली है। 


160 कब्जाधारियों को थमा दिए नोटिस
बताया जाता है कि सिराज वन मंडल के तहत 100 मकान यहां बने हैं तथा पार्वती वन मंडल में 30 कब्जाधारियों ने यहां पर डेरा डाल दिया है जबकि कुल्लू में करीब 30 लोगों ने इस तरीके से आशियाने बना दिए हैं। विभाग सबसे पहले उन लोगों पर कार्रवाई करेगा जिन लोगों के पास अनेक मकान हैं। विभाग ने करीब 160 कब्जाधारियों को नोटिस थमा दिए हैं। इन कब्जाधारियों को एक माह का समय दिया गया है।


हाईकोर्ट के आदेशों का किया जा रहा पालन
कुल्लू के वन अरण्यपाल बी.एल. नेगी ने कहा कि विभाग वन भूमि पर अवैध कब्जे हटाने में जुटा हुआ है। वर्तमान में जिला के 3 वन मंडलों में करीब 160 अवैध मकान व खोखे आदि बनाए गए हैं। हालांकि सरकार द्वारा 5 बीघा से कम भूमि पर कब्जा करने वाले लोगों को राहत देने के लिए कोर्ट में प्रस्ताव दिया है, जिस कारण अवैध कब्जे हटाने का कार्य धीमी गति से चल रहा है। हाईकोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए वन विभाग ने अवैध कब्जाधारियों को नोटिस थमाए हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!