यहां सहकारी सभा के भवन की मुरम्मत के नाम पर हुआ गोलमाल!

Edited By Updated: 10 May, 2017 10:25 PM

here disorderliness on the name of repair to building of cooperative society

विकास खंड झंडूता के तहत आने वाली ग्राम पंचायत जेजवीं में अभी चौकीदार के नाम पर बैंक से लाखों रुपए गैर-कानूनी ढंग से निकालने का मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि....

बरठीं: विकास खंड झंडूता के तहत आने वाली ग्राम पंचायत जेजवीं में अभी चौकीदार के नाम पर बैंक से लाखों रुपए गैर-कानूनी ढंग से निकालने का मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि उसी पंचायत में कथित मिलीभगत के चलते सहकारी सभा के भवन की मुरम्मत के लिए वर्ष 2016 में डी.सी. बिलासपुर द्वारा स्वीकृत 1 लाख रुपए में से हजारों रुपए का गोलमाल करने की शिकायत डी.सी. महोदय के दरबार पहुंच चुकी है। सहकारी सभा जेजवीं के कोषाध्यक्ष के पद पर कार्यरत श्रवण चौहान पुत्र कांशी राम निवासी जेजवीं ने डी.सी. बिलासपुर को शिकायत भेजकर उनसे स्वयं मामले में हस्तक्षेप करके पंचायत जेजवीं के समस्त रिकार्ड को सील करके त्वरित छानबीन व उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। 

40-50 हजार रुपए खर्च कर की सिर्फ खानापूर्ति
शिकायत में श्रवण चौहान ने कहा कि वर्ष 2016 में जेजवीं सहकारी सभा द्वारा सभा के भवन की मुरम्मत के लिए आर्थिक मदद की गुहार डी.सी. से लगाई गई थी, जिसमें कहा गया था कि भवन का लैंटर टूट गया है व टीन पूरी तरह से गल-सड़ चुकी है जिसके कारण बरसात का पानी सभा के कमरे में गिरता है तथा इस पानी से सभा द्वारा कमरे में रखा रिकार्ड व अन्य सामान खराब हो रहा है। डी.सी. द्वारा इस कार्य के लिए 1 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत कर पंचायत को भेजी गई। पंचायत जनप्रतिनिधि व सचिव द्वारा इस कार्य में 40 से 50 हजार रुपए खर्च कर केवल खानापूर्ति ही की गई। उन्होंने कहा कि सभा कई बार पंचायत व सचिव से इसका हिसाब मांग चुकी है लेकिन हर बार आनाकानी कर मामले को दबाया जा रहा है। 

आज तक नहीं मिला खर्च का हिसाब    
सहकारी सभा जेजवीं के प्रधान कुलदीप शर्मा ने बताया कि डी.सी. बिलासपुर द्वारा सहकारी सभा के भवन की मुरम्मत के लिए जो 1 लाख रुपए पंचायत के पास आए थे उन्हें खर्च करना पंचायत का ही कार्य था। कितना खर्च हुआ तथा कितना शेष बचा है, इसका हिसाब आज तक उन्हें नहीं दिया गया है। वहीं डी.सी. बिलासपुर ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि इस संबंध में शिकायत आई है, शीघ्र ही बी.डी.ओ. झंडूता को जेजवीं पंचायत में जाकर पारदर्शिता से छानबीन करने के आदेश जारी कर दिए जाएंगे। यदि आवश्यकता पड़ी तो वह स्वयं भी जांच-पड़ताल करने के लिए जा सकते हैं।  

क्या कहते हैं पंचायत नुमाइंदे
जेजवीं पंचायत की प्रधान रीना पुंडीर ने बताया कि मुरम्मत के लिए आए 1 लाख रुपए रुपए में से अधिकांश मुरम्मत पर खर्च किए जा चुके हैं लेकिन ब्लाक झंडूता से जे.ई. द्वारा उसकी पैमाइश करके आज तक किन्हीं विशेष कारणों से एम.बी. नहीं भरी गई है। जैसे ही जे.ई. भवन के मुरम्मत कार्य की पैमाइश करके एम.बी. भरेगा तथा जो भी पैसा शेष बचा होगा, उसे उसी भवन की मुरम्मत में लगा दिया जाएगा। वहीं सचिव कर्म दयाल का कहना है कि सहकारी सभा जेजवीं के भवन की मुरम्मत के लिए 1 लाख रुपए आए थे। कार्य में व्यस्तता के चलते सहकारी सभा को मुरम्मत कार्य पर खर्च की गई धनराशि का भुगतान व हिसाब नहीं दे पाए, शीघ्र ही ग्राम सभा में पूरा ब्यौरा दे दिया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!