स्वास्थ्य विभाग ने कसा शिकंजा, 1 क्विंटल मिठाई व 80 किलो पनीर किया नष्ट

  • स्वास्थ्य विभाग ने कसा शिकंजा, 1 क्विंटल मिठाई व 80 किलो पनीर किया नष्ट
You Are HereChamba
Wednesday, October 11, 2017-1:25 AM

चम्बा: त्यौहारों के सीजन में गुणवत्ताहीन मिठाइयां व पनीर बेचकर जेबें भरने व लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वाले दुकानदारों के खिलाफ जिला स्वास्थ्य विभाग ने अभियान छेड़ दिया है। मंगलवार को इसी के तहत विभाग के जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक आनंद की अगुवाई में तूफानी व प्रभावशाली अभियान को अंजाम दिया गया। इस अभियान के तहत गुणवत्ताहीन 80 किलो पनीर को एच.आर.टी.सी. के नए बस अड्डे में पकड़ा गया तो साथ ही नए बस अड्डे में मौजूद मिठाइयों की दुकान का उक्त अधिकारी ने औचक निरीक्षण किया तो हैरान करने वाली स्थिति सामने आई।
PunjabKesari
5 दुकानदारों के खिलाफ भरे सैंपल 
जानकारी के अनुसार कुछ दुकानों में टीन के कनस्तर में रसगुल्ले तथा अन्य मिठाई रखी हुई थी जिसकी हालत यह थी कि वह खराब हो चुकी थी, ऐसे में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने ऐसे 5 दुकानदारों के खिलाफ सैंपल भरे। खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत इस कार्रवाई को अंजाम देने के बाद 1 किं्वटल रंगदार व खराब रसगुल्लों के साथ मिठाई को नष्ट करवाया गया। जिन मिठाइयों के सैंपल भरे गए उनमें 2 रसगुल्ले के, एक दही का, एक बेसन के लड्डू तथा एक चमचम मिठाई का भरा गया। ऐसा माना जा रहा है कि जिस मिठाई को खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने नष्ट करवाया है वह पंजाब में बनी हुई थी। विभाग की इस कार्रवाई से इन दुकानदारों के होश फाख्ता हो गए हैं जोकि त्यौहारों के सीजन में सस्ती व गुणवत्ताहीन मिठाइयों व अन्य खाद्य सामग्रियों को बेच कर मोटी कमाई करने की जुगत में रहते हंै।

अभियान में उम्मीद से बढ़कर मिली सफलता
सी.एम.ओ. चम्बा डा. वाई.डी. शर्मा ने बताया कि जिला स्वास्थ्य विभाग ने त्यौहरों के सीजन को देखते हुए अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। विभाग का यह प्रयास रहता है कि लोगों को गुणवत्ताहीन व दुष्ति खाद्य सामग्री कोई भी दुकानदार न बेच सके। उन्होंने कहा कि इसी के चलते मंगलवार को जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक आनंद की अगुवाई में सफलतापूर्वक अभियान छेड़ा गया और उम्मीद से बढ़कर इसमें सफलता हासिल हुई। विभाग का यह औचक निरीक्षण का अभियान इसी प्रकार से आगे भी जारी रहेगा। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!