Good News : हिमाचल में अब दुर्लभ नहीं बर्फानी तेंदुआ, कुनबे में हुआ इजाफा

Edited By Punjab Kesari, Updated: 11 Mar, 2018 08:21 PM

good news now snow leopard is not rare in himachal

दुनिया भले ही बर्फानी तेंदुओं के विलुप्त होने से चिंतित हो लेकिन हिमाचल के शीत मरुस्थल कहे जाने वाले स्पीति में दुर्लभ होते जा रहे बर्फानी तेंदुओं की तादाद बढऩी शुरू हो गई है।

शिमला: दुनिया भले ही बर्फानी तेंदुओं के विलुप्त होने से चिंतित हो लेकिन हिमाचल के शीत मरुस्थल कहे जाने वाले स्पीति में दुर्लभ होते जा रहे बर्फानी तेंदुओं की तादाद बढऩी शुरू हो गई है। कैमरा ट्रैप से पिन वैली नैशनल पार्क, वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी किब्बर और वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी चंद्रताल में 35 से 40 बर्फानी तेंदुए देखे गए हैं। एक दशक पहले इन क्षेत्रों में मुश्किल से चार-पांच तेंदुए बचे थे। इनकी संख्या बढऩे के बाद इन्हें देखने के लिए देश व दुनियाभर से सैलानी स्पीति घाटी पहुंच रहे हैं।
PunjabKesari
आइबैक्स, ब्लू-शिप की तादाद बढऩे से बर्फानी तेंदुओं को मिल रहा पर्याप्त भोजन
दावा किया जा रहा है कि उक्त क्षेत्रों में आइबैक्स, ब्लू-शिप जैसे वन्य जीवों की संख्या में बढ़ौतरी हुई है। ये बर्फानी तेंदुओं के भोजन का मुख्य स्रोत हैं। मतलब साफ है कि स्पीति में अब तेंदुओं के लिए पर्याप्त भोजन मिल रहा है।वन विभाग के वन्य प्राणी विंग की मानें तो अभी तक नैशनल पार्क और वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी के 2000 वर्ग मीटर क्षेत्र में ही इनकी गणना की गई है जबकि यह क्षेत्र 7000 वर्ग मीटर में फैला है। यदि पूरे क्षेत्र में इनकी गणना की जाए तो बर्फानी तेंदुओं का आंकड़ा और बढ़ेगा। स्पीति के अलावा पांगी व भरमौर में भी बर्फानी तेंदुए काफी तादाद में होने की सूचना है।

ऊंचे क्षेत्रों में पाया जाता है बर्फानी तेंदुआ
बर्फानी तेंदुआ 4000 मीटर से अधिक ऊंचे क्षेत्रों में पाया जाता है। कुछ साल पहले तकप्रदेश में इनकी संख्या एक दर्जन से भी कम रह गई है। इनकी संख्या कम होना पर्यावरण संतुलन के लिए अच्छा संकेत नहीं है। वन प्राणी विंग इन्हें बचाने के लिए प्रयास कर रहा है। ताजा गणना के आंकड़े सामने आने के बाद कहा जा सकता है कि वन विभाग के प्रयास रंग लाने लगे हंै।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!