यहां धूल फांक रहीं इलैक्ट्रिक टैक्सियां, 4 माह से नहीं मिला परमिट

Edited By Punjab Kesari, Updated: 01 Feb, 2018 05:18 PM

electric taxis lying there  electric taxis

शहर के लोगों को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध करवाने और तेजी से विकसित हो रहे सोलन शहर में पर्यावरण प्रदूषण कम करने के लिए इलैक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू करने की योजना पिछले करीब 5 महीनों से सिरे नहीं चढ़ पाई है। परमिट के इंतजार में 3 टैक्सियां...

सोलन : शहर के लोगों को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध करवाने और तेजी से विकसित हो रहे सोलन शहर में पर्यावरण प्रदूषण कम करने के लिए इलैक्ट्रिक टैक्सी सेवा शुरू करने की योजना पिछले करीब 5 महीनों से सिरे नहीं चढ़ पाई है। परमिट के इंतजार में 3 टैक्सियां एच.आर.टी.सी. वर्कशॉप में धूल फांक रही हैं।

5 माह पहले बनी थी योजना
सोलन शहर में इलैक्ट्रिक टैक्सियां चलाने की योजना करीब 5 माह पहले तैयार की गई थी। इसके बाद चुनाव आचार संहिता लगने से पहले ये इलैक्ट्रिक टैक्सियां सोलन की एच.आर.टी.सी. वर्कशॉप में पहुंच चुकी थीं। इनको सड़कों पर दौड़ाने के लिए चालकों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है और इन टैक्सियों को शहर में दौड़ाने के लिए रूट चार्ट का भी चुनाव कर लिया गया है। इलैक्ट्रिक गाडिय़ों को चलाने के लिए निगम के 3 चालकों को प्रशिक्षण दिया गया है जोकि अब इस वैन को चलाने में पूरी तरह से सक्षम हो गए हैं। प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर लगी आचार संहिता के कारण इसका शुभारंभ नहीं हो पाया। अब नई सरकार भी बन गई है लेकिन इसके बाद भी परमिट नहीं मिल पाया है।
 
7 सवारियां बैठ सकती हैं 
इलैक्ट्रिक टैक्सी की खासियत यह है कि यह बिजली से चार्ज होने के बाद मोटर के जरिए चलती है जोकि 7 प्लस 1 पास है। इसमें 7 सवारियां और चालक शामिल हैं। वहीं यह वैन एक बार पूरी चार्ज होने के बाद करीब 80 से 100 कि.मी. का सफर तय कर सकती है। इसके अलावा किसी भी प्रकार के ईंधन का प्रयोग न होने के चलते यह वायु व ध्वनि प्रदूषण रहित है। यह गाड़ी ऑटोक्लच है। इसमें सड़क की चढ़ाई-उतराई के हिसाब से अपने आप ही गियर चेंज होते रहेंगे। इससे जाम में इस वैन के बंद होने से कोई परेशानी नहीं है।
 
इन क्षेत्रों में चलेगी टैक्सी
शहर के लिए निगम द्वारा 3 टैक्सियों को चलाया जाना है। इसमें एक वैन चम्बाघाट-ओल्ड बस स्टैंड सहित अन्य संबंधित क्षेत्र में चलेगी। दूसरी वैन शमलेच से पुराना बस स्टैंड और तीसरी वैन न्यू बस स्टैंड सोलन से शामती के लिए अपनी सेवाएं देंगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!