न रहें बेरोजगार, यहां लगी नौकरियों की भरमार

  • न रहें बेरोजगार, यहां लगी नौकरियों की भरमार
You Are HereHimachal Pradesh
Saturday, August 19, 2017-12:28 AM

मंडी: सेना में युवाओं के लिए खुली भर्ती रैली मंडी जिला में 10 से 14 नवम्बर तक होगी। सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल सोमराज गुलिया ने बताया कि यह भर्ती रैली 3 जिलों मंडी, कुल्लू व लाहौल-स्पीति के युवाओं के लिए 2017 की प्रस्तावित भर्ती रैली है। यह भर्ती रैली सोल्जर जी.डी., टैक्रीकल व सोल्जर क्लर्क  के लिए होगी जिसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और शीघ्र ही भर्ती रैली के लिए स्थान चिन्हित कर लिया जाएगा।  

पुराने पैटर्न पर ही होगी भर्ती
भर्ती प्रक्रिया पुराने पैटर्न के अनुसार ही होगी, जिसमें पहले युवाओं को ग्राऊंड टैस्ट क्लीयर करना होगा, उसके बाद मैडीकल टैस्ट व बाद में लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। भर्ती के लिए युवाओं की उम्र सामान्य ड्यूटी के लिए एक अक्तूबर, 2017 तक 18 से 21 वर्ष के बीच जबकि तकनीकी वर्ग व क्लर्क के लिए 18 से 23 वर्ष होनी चाहिए। सेना में भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता जी.डी. के लिए 10वीं कक्षा 45 प्रतिशत अंक, क्लर्क  के लिए जमा 2 की परीक्षा मैथ, फिजिक्स व अंग्रेजी विषय में 60 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए, वहीं तकनीकी वर्ग के लिए जमा 2 में पी.सी.एम. में 50 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। 

जनरल ड्यूटी वर्ग में कद माप में छूट
इस भर्ती प्रक्रिया में सभी युवाओं को जनरल ड्यूटी वर्ग में कद माप में छूट दी गई है। भर्ती के लिए पहले युवाओं का हाईट माप 166 सैंटीमीटर होना जरूरी होता था लेकिन इस बार 3 सैंटीमीटर की छूट दी गई है। अब हाईट माप 163 सैंटीमीटर कर दिया गया है।  

पुलिस कांस्टेबल भर्ती 24 से पंडोह में
उधर, पुलिस विभाग द्वारा मंडी जिला के युवाओं के लिए पुलिस कांस्टेबल महिला व पुरुष सहित वाहन चालकों के पदों हेतु पुलिस भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। पुलिस भर्ती के लिए शारीरिक माप और फिजिकल टैस्ट पुलिस मैदान तृतीय वाहिनी पंडोह में तहसील के आधार पर चरणबद्ध तरीके से 24 अगस्त से 4 सितम्बर तक होगा। इसके लिए अभ्यर्थी को सुबह 6 बजे पुलिस मैदान पंडोह में रिपोर्ट करना आवश्यक है। विभाग द्वारा सभी अभ्यर्थियों को कॉल लैटर भेज दिए गए हंै और यदि किसी अभ्यर्थी को कॉल लैटर नहीं मिला हो तो भर्ती से 2 दिन पहले पुलिस अधीक्षक मंडी के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। 

कब किसकी होगी भर्ती
24 अगस्त को बल्ह तहसील के युवा भर्ती में भाग लेंगे जबकि 25 को बल्ह व सदर, 26 को सदर और सरकाघाट, 27 को सुंदरनगर, 28 को जोङ्क्षगद्रनगर व लडभड़ोल, 29 को चच्योट व औट, 30 को करसोग व थुनाग, 31 को पधर व कोटली, 1 सितम्बर को धर्मपुर, संधोल व बलद्वाड़ा सहित वाहन चालक व खिलाडिय़ों की शारीरिक परीक्षा होगी। पंडोह के पुलिस मैदान में ही महिलाओं का फिजिकल टैस्ट 2 सितम्बर को मंडी सदर, कोटली, बल्ह, औट, सरकाघाट और संधोल, 3 सितम्बर को धर्मपुर, बलद्वाड़ा, सुंदरनगर, चच्योट, थुनाग व करसोग, 4 सितम्बर को जोगिंद्रनगर, पधर, लडभड़ोल व खिलाड़ी अभ्यर्थियों के फिजिकल टैस्ट होंगे। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!