Subscribe Now!

विभाग ने जब्त किया राशन डिपो का रिकार्ड, डिपो होल्डर को नोटिस जारी

  • विभाग ने जब्त किया राशन डिपो का रिकार्ड, डिपो होल्डर को नोटिस जारी
You Are HereHimachal Pradesh
Thursday, January 18, 2018-1:49 AM

कुल्लू: जिला कुल्लू की सैंज घाटी की देवगढ़ गोही पंचायत के राशन डिपो का रिकार्ड विभाग द्वारा जब्त कर लिया गया है। डिपो में कई तरह की गड़बडिय़ां पाए जाने पर विभाग ने यह कार्रवाई अमल में लाई है। कुल्लू के जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ने डिपो होल्डर के खिलाफ यह कार्रवाई अमल में लाई है। डिपो होल्डर के खिलाफ हुई इस कार्रवाई से अन्य डिपो होल्डर में भी हड़कंप मचा हुआ है। जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ने इस डिपो का निरीक्षण कर रिकार्ड को जब्त करके डिपो होल्डर के खिलाफ जांच खोल दी है। 

ग्रामीणों ने डी.एफ.एस.सी. से की थी शिकायत 
डिपो होल्डर के खिलाफ ग्रामीणों ने डी.एफ.एस.सी. को शिकायत की थी कि डिपो होल्डर नियमानुसार राशन का वितरण नहीं कर रहा है। ग्रामीणों ने जिला नियंत्रक से इसकी लिखित शिकायत करते हुए यह भी आरोप लगाया था कि डिपो होल्डर कभी भी श्रेणी के आधार पर राशन वितरित नहीं करता। वह न तो स्वाइप मशीन का इस्तेमाल करता है और न ही पक्का बिल जारी करता है जिसके चलते जिला नियंत्रक ने डिपो में छापेमारी की और मौके पर कई खामियां पाई गईं, ऐसे में विभाग के निरीक्षण दल ने डिपो का रिकार्ड जब्त कर जांच शुरू कर दी है।

निरीक्षण दल ने दर्ज किए ग्रामीणों के बयान
निरीक्षण के दौरान विभाग के निरीक्षण दल ने ग्रामीणों के बयान भी दर्ज किए। ग्रामीणों ने डिपो होल्डर के खिलाफ कई आरोप जड़े। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने निरीक्षण में कई खामियां पाई हंै और डिपो का सारा रिकार्ड जब्त कर लिया है। ग्रामीणों ने विभागीय अधिकारियों को बताया कि डिपो होल्डर द्वारा हमें कई महीनों से राशन लेने पर बिल नहीं दिया जा रहा है तथा राशन भी अधूरा दिया जा रहा है जिससे एक बड़ी गड़बड़ी की आशंका हुई। उन्होंने विभाग से मांग की है कि तमाम गड़बडिय़ों की बारीकी से जांच की जाए।

डिपो होल्डर को नोटिस जारी 
जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक शिव राम ने बताया कि विभाग की टीम ने देवगढ़ गोही के राशन डिपो का निरीक्षण किया। वहां के स्थानीय लोगों ने शिकायत की थी। इस पर कार्रवाई के दौरान डिपो में कई खामियां उजागर हुईं। डिपो होल्डर को नोटिस जारी किया गया है और डिपो का रिकार्ड भी जब्त कर लिया गया है। नोटिस का जवाब आने पर आगामी कार्रवाई होगी। 


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन