पौंग बांध में विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को चौकस हुआ विभाग, 15 चौकियां स्थापित

  • पौंग बांध में विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को चौकस हुआ विभाग, 15 चौकियां स्थापित
You Are HereHimachal Pradesh
Monday, November 20, 2017-12:56 AM

नगरोटा सूरियां: अंतर्राष्ट्रीय रामसर वेटलैंड पौंग बांध में चीन, यूरोप, साइबेरिया, रूस आदि देशों से रोजाना हजारों की संख्या में विदेशी परिंदे पहुंच रहे हैं, जिससे झील की सुंदरता को 4 चांद लगा रहे हैं। यहां तक कि दिन-प्रतिदिन बढ़ती विदेशी परिंदों की संख्या से वन्य प्राणी विभाग भी पूरी तरह से चोकस हो गया है। इनकी सुरक्षा के लिए विभाग द्वारा रणनीति तैयार कर रहा है जिससे इनकी सुरक्षा को पुख्ता किया जा सके। विभाग द्वारा विदेशी परिंदों की सुरक्षा के लिए पौंग झील के किनारे 15 सुरक्षा चौकियां स्थापित की हैं। यहां तक कि डी.एफ.ओ. कृष्ण कुमार वन्य प्राणी मंडल हमीरपुर के द्वारा नगरोटा सूरियां के परिक्षेत्र अधिकारी दिलीप धीमान व उपपरिक्षेत्र अधिकारी जोगिंदर सिंह के साथ मिलकर समय-समय पर विदेशी परिंदों की सुरक्षा का जायजा ले रहे हैं। 

60 हजार पक्षियों ने डाला डेरा
पौंग में विदेशी पक्षियों के पहुंचने का क्रम लगातार जारी है। हाल ही में हुए सर्वे के अनुसार पौंग झील में विदेश परिंदों की संख्या 60 हजार के पास पहुंच गई है। वहीं पौंग झील में इस बार हैंडेड गीज प्रजाति के पक्षी सबसे ज्यादा पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में पक्षियों की संख्या में और अधिक इजाफा हो सकता है। 

गीदड़ों ने बढ़ाई चिंता
विदेशी परिंदों की संख्या बढऩे के साथ-साथ सुरक्षा गार्डों की चिंता भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। पौंग झील में गीदड़ों की संख्या ज्यादा है और उन्होंने भी झील के आसपास ही अपना डेरा डाल लिया है। दिन भर झील में अठखेलियां करने के बाद अंधेरा होते ही जब प्रवासी परिंदे आराम करने झील के किनारे बैठते हैं तो घात लगा कर बैठे गीदड़ उन पर हमला कर देते हैं। इसके साथ ही गिद्धों ने भी अपना डेरा डाल रखा है लेकिन इन दोनों की संख्या कितनी है यह किसी को भी नहीं पता है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!