हिमाचल में मौसम का बदला मिजाज,  ऊंची पर्वत श्रृंखलाओं में हुअा हल्का हिमपात

  • हिमाचल में मौसम का बदला मिजाज,  ऊंची पर्वत श्रृंखलाओं में हुअा हल्का हिमपात
You Are HereHimachal Pradesh
Tuesday, November 14, 2017-11:23 AM

शिमला : प्रदेश में मौसम का मिजाज आज से बिगडऩा शुरू हो गया है। सोमवार को प्रदेश की ऊंची पर्वत शृंखलाओं में सुबह से ही बादल छाए रहे, वहीं देर शाम बारालाचा, डूंडी, लाहौल व केलांग सहित रोहतांग दर्रे में मामूली बर्फ बारी दर्ज की गई, वहीं प्रदेश के मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में सुबह जहां अच्छी धूप खिली, वहीं दोपहर बाद कुछेक क्षेत्रों में हल्के बादल छाने लगे जिससे एक बार फिर से ठंड का प्रकोप बढ़ गया। न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। राजधानी शिमला व आसपास के क्षेत्रों में सुबह अच्छी धूप खिली, वहीं दोपहर बाद आसमान में बादल छाने से ठंडी हवाओं के साथ ठंडक बढ़ गई। मौसम विभाग की मानें तो आगामी 14 से 20 नवम्बर तक प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में मौसम के मिजाज बिगड़े रहेंगे।

मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश
ऊपरी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी, वहीं मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है। सोमवार को शिमला का अधिकतम तापमान 18.7 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं सुंदरनगर का 24.6, भुंतर 24.0, कल्पा 15.7, धर्मशाला 20.2, ऊना 28.3, नाहन 23.0, केलांग 10.9, पालमपुर 21.2, सोलन 23.3, मनाली 17.0, कांगड़ा 24.8, मंडी 24.4, बिलासपुर 25.7, हमीरपुर 25.3, चम्बा 23.1 व डल्हौजी का तापमान 12.7 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि आगामी 14 से 20 नवम्बर तक प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में मौसम के मिजाज बिगड़े रहेंगे। ऊपरी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी, वहीं मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

बढऩे लगी पर्यटकों की आमद
पहाड़ों की रानी शिमला में सर्दियों के आगमन के साथ ही पर्यटकों की आमद भी बढऩे लगी है। बीते कई दिनों से लगातार पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पर्यटकों की संख्या बढ़ने से यहां मौजूद पर्यटन स्थलों पर रौनक भी बढ़ गई है। सोमवार को भी शिमला व आसपास के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की आवाजाही काफी अधिक देखने को मिली। पर्यटकों ने यहां की खूबसूरत वादियों के बीच घूमने का लुत्फ उठाया।

16 नवम्बर से विंटर सीजन का आगाज
हालांकि वीकैंड पर पर्यटकों की आवाजाही अन्य दिनों के मुकाबले अधिक रह रही है लेकिन सप्ताह भर पर्यटकों की आवाजाही रहने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरे खिल गए हैं। आगामी 16 नवम्बर से विंटर सीजन का आगाज होने जा रहा है और इस बार विंटर सीजन के दौरान पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए होटल व रेस्तरां में विशेष प्रबंध करने की तैयारी की जा रही है। इन दिनों विशेषकर रिज मैदान व मालरोड आदि स्थानों पर पर्यटकों की आवाजाही अधिक देखने को मिल रही है।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!