वोटों के गणित में प्रत्याशियों की उड़ी नींद, अब 18 दिसंबर का इंतजार

  • वोटों के गणित में प्रत्याशियों की उड़ी नींद, अब 18 दिसंबर का इंतजार
You Are HereHimachal Pradesh
Wednesday, November 15, 2017-12:45 PM

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): इन दिनों प्रत्याशी वोटों के गणित में उलझे हुए हैं। किसका साथ मिला और किसका नहीं, इस पर मंथन चल रहा है। किस जाति वर्ग से कितने मत मिले और कितने विरोधियों को मिले, इसका भी अनुमान लगाया जा रहा है। इन दिनों प्रत्याशियों की नींद उड़ी हुई है और अब 18 दिसंबर का इंतजार है। कई अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं तो कइयों को डर सता रहा है। प्रत्याशियों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों से सभी बूथ एजैंटों और बूथों पर मौजूद अपने लोगों को बुलाकर यह आंकड़ा ले लिया है कि किस बूथ से कितने मत मिले हैं। बूथ एजैंटों और प्रत्याशियों से जुड़े अन्य लोगों ने एक अनुमान लगाकर प्रत्याशियों के सामने आंकड़े प्रस्तुत कर दिए हैं। इन सभी आंकड़ों का जमा-जोड़ चल रहा है। 


इस आंकड़े के आधार पर कइयों ने अपनी जीत निश्चित मानी
इस आंकड़े के आधार पर कइयों ने अपनी जीत निश्चित मान ली है। कई प्रत्याशी ऐसे भी हैं जिन्होंने आंकड़ों के जोड़ के बाद यह निष्कर्ष निकाला है कि वे सैंकड़ों के अंतर से ही जीत पाएंगे। सैंकड़ों के अंतर का अनुमानित आंकड़ा किसी भी उलटफेर की ओर इशारा कर रहा है। बड़ी संख्या में ऐसे प्रत्याशी भी हैं जिन्होंने हजारों वोटों के अंतर से अपनी जीत तय मान ली है। कुल्लू में इन दिनों मनाली के विधायक एवं बीजेपी प्रत्याशी गोविंद सिंह ठाकुर, कांग्रेस प्रत्याशी हरि चंद शर्मा, कुल्लू सदर से बीजेपी प्रत्याशी महेश्वर सिंह, कांग्रेस प्रत्याशी सुंदर सिंह ठाकुर, बंजार से बीजेपी प्रत्याशी सुरेंद्र शौरी, कांग्रेस प्रत्याशी आदित्य विक्रम सिंह, आनी से बीजेपी प्रत्याशी किशोरी लाल, कांग्रेस प्रत्याशी परस राम, लाहौल-स्पीति से बीजेपी प्रत्याशी राम लाल मार्कंडेय और कांग्रेस प्रत्याशी रवि ठाकुर इन दिनों हर बूथ व हर गांव में अपने लोगों से दूरभाष पर संपर्क बनाए हुए हैं और कितने मत मिले होंगे, इसका आंकड़ा जुटा रहे हैं। 


जिला की चारों सीटें जीतकर पार्टी प्रदेश में बनाएगी बीजेपी की सरकार 
लाहौल-स्पीति में कांग्रेस से बागी राजेंद्र कारपा ने कितना नुक्सान पहुंचाया, इसका भी अनुमान लगाया जा रहा है। रेणुका डोगरा, कमल कांत, गजेंद्र ठाकुर जैसे प्रत्याशी कितने मत हासिल करेंगे और इससे किसे नुक्सान और किसे लाभ होगा, इसका भी अंदाजा लगाया जा रहा है। उधर, बीजेपी के जिलाध्यक्ष भीमसेन कहते हैं कि जनादेश जैसा भी होगा बीजेपी को मंजूर होगा। बीजेपी रिकार्ड मतों से जीत दर्ज करते हुए जिला की चारों सीटें जीतेगी और प्रदेश में भी बीजेपी की सरकार बनेगी। उधर, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर कहते हैं कि जनता का जिसे आशीर्वाद मिला होगा, वही जीत दर्ज करेगा। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!