Subscribe Now!

अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव के शुभारंभ पर बिंदल ने गडकरी से की ये मांग, पढ़ें खबर

  • अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव के शुभारंभ पर बिंदल ने गडकरी से की ये मांग, पढ़ें खबर
You Are HereHimachal Pradesh
Friday, January 19, 2018-1:46 AM

नाहन: आदि बद्री में आयोजित हो रहे 5 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव-2018 के शुभारंभ अवसर पर हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने कहा कि आदि बद्री स्थल उत्तर भारत का एक पुरातन एवं धार्मिक आस्था का केन्द्र है। उन्होंने कहा कि हिमाचल, हरियाणा और पड़ोसी राज्यों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल और हरियाणा सरकार के सांझा प्रयासों से इस क्षेत्र में पर्यटन और रोजगार के साधनों को सृजित किया जाएगा। 

डैम से मात्तर भेडों के लोगों का न हो नुक्सान 
उन्होंने कहा कि आदि बद्री में निर्मित होने वाले डैम की तर्ज पर नाहन के समीप मार्कंडा के उद्गम स्थल पर भी एक डैम का निर्माण किया जाना चाहिए। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से अनुरोध किया कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि आदि बद्री में बनने वाले डैम से हिमाचल क्षेत्र के मात्तर भेडों के लोगों का नुक्सान न हो। उन्होंने कहा कि डैम से मात्तर भेडों के लिए सिंचाई और पेयजल की सुविधा भी दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मात्तरा मंदिर के लिए हिमाचल वाले क्षेत्र के रास्ते को पक्का किया जाएगा ताकि श्रद्धालुओं को लाभ हो सके। उन्होंने डैम स्थल का निरीक्षण भी किया। 

हिमाचल और हरियाणा के लोगों को होगा बराबर लाभ : गडकरी
केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं जहाज रानी मंत्री नितिन गडकरी ने इस अवसर पर कहा कि इस क्षेत्र के पर्यटन की दृष्टि से विकसित होने पर हिमाचल और हरियाणा के लोगों को बराबर लाभ होगा। उन्होंने कहा कि सरस्वती नदी के जल प्रबंधन और जलधारा के पुन: प्रवाह के लिए धन की कमी आड़े नहीं आनी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन हिमाचल वासियों की भूमि डैम स्थल में आएगी, उन्हें उचित मुआवजा देने के साथ उनका पुनर्वास सुनिश्चित बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरस्वती की जलधारा को पुन: आरंभ करने के लिए केन्द्रीय भू-जल बोर्ड को कार्य आबंटित किया गया है। इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष कंवर पाल आदि उपस्थित थे। 


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन