दलाई लामा की सुरक्षा में बड़ी चूक, 13 पुलिस कर्मी सस्पैंड

Edited By Punjab Kesari, Updated: 04 Jan, 2018 09:38 PM

big mistake in the security of dalai lama  13 police personnel suspend

तिब्बतियों के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा की सुरक्षा में कोताही बरतने के मामले में बौद्ध गया पुलिस प्रशासन ने 13 पुलिस कर्मियों को सस्पैंड कर दिया है।

शिमला: तिब्बतियों के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा की सुरक्षा में कोताही बरतने के मामले में बौद्ध गया पुलिस प्रशासन ने 13 पुलिस कर्मियों को सस्पैंड कर दिया है। दलाई लामा इन दिनों बिहार के बौद्ध गया के एक माह के प्रवास पर हैं। इस दौरान वहां कई धार्मिक अनुष्ठान होने हैं। दलाई लामा के बोध गया प्रवास के चलते दुनिया भर में फैले दलाई लामा के अनुयायी इन दिनों बौद्ध गया की ओर अपना रूख कर रहे हैं। धर्मशाला में से भी बड़ी तादाद में तिब्बती व तिब्बत की निर्वासित सरकार के आला नेता व अधिकारी भी इन दिनों वहां पर हैं। बता दें कि दलाई लामा को कई आंतकी संगठनों की ओर से धमकी मिलती रही है, जिससे उनकी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

ये पुलिस कर्मी हुए सस्पैंड 
सस्पैंड किए गए 13 पुलिस कर्मियों में सब इंस्पैक्टर छोटू प्रसाद चौधरी, मनी भूषण पासवान, ए.एस.आई. ललन रजाक, हवलदार विनय कुमार, प्रशांत कुमार, उपेंद्र प्रसाद, रंजन कुमार, श्वेता कुमारी, अंजलि शर्मा, कोलेश्वर पासवान, शोभा कुमारी, पूनम आजाद व अंजलि अस्मिता शामिल हैं।

सुरक्षा में कोताही बर्दाश्त नहीं : पुलिस अधीक्षक
दलाई लामा की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी कर रही बोध गया जिला की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक ने बताया कि अपने नियत स्थानों पर नहीं होने के कारण 13 पुलिस कर्मियों के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि वह नोबेल शांति पुरस्कार विजेता दलाई लामा की सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की चूक बर्दाश्त नहीं करेंगीं।

नीतीश सरकार ने दी है जेड प्लस सुरक्षा
बिहार के सी.एम. नीतीश कुमार ने अधिकारियों को राज्य में दलाई लामा के एक महीने के  प्रवास के लिए अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। तिब्बती धर्मगुरु के प्रवास के दौरान उन्हें केंद्र और बिहार सरकार द्वारा जेड प्लस सुरक्षा प्रदान की गई है। उचित सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अन्य जिलों से भी करीब 2500 सुरक्षा बलों के जवानों को बोध गया में नियुक्त किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार यह कदम उठाया गया है।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!