Watch Video: 50 हजार करोड़ से बनेगी भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेल लाइन

You Are HereHimachal Pradesh
Friday, January 12, 2018-12:44 PM

मंडी (नीरज): सुरक्षा की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण मानी जाने वाली भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेल लाइन के निर्माण पर 50 हजार करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। इस रेल लाइन के निर्माण के लिए भारत सरकार के रक्षा, वित्त और रेल मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं। यह जानकारी मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा ने मंडी में दी। उन्होंने बताया कि इस लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 2020 तक यह प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि चाइना ने लेह तक अपनी रेल सेवाएं पहुंचा दी हैं लेकिन हम इसमें अभी पीछे हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य को जल्द पूरा करने की दिशा में भारत सरकार प्रयासरत है।


शर्मा ने कहा कि पूर्व की कांग्रेस सरकार ने केंद्र की योजनाओं को प्रदेश में सही ढंग से सिरे नहीं चढ़ाया। लेकिन अब प्रदेश में भाजपा की सरकार बन गई है तो केंद्र की सभी योजनाओं को रफ्तार के साथ आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडी में क्लस्टर यूनिवर्सिटी जल्द खोलने की दिशा में प्रयास शुरू हो चुका है। सीएम जयराम ठाकुर ने इसके लिए कैबिनेट में प्रस्ताव पारित करने की हामी भर दी है और उपरांत इसके इसपर विधानसभा में एक्ट बनाया जाएगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए 25 करोड़ की राशि भी जारी कर दी है। मंडी के वल्लभ महाविद्यालय को ही क्लस्टर यूनिवर्सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा।


रामस्वरूप ने मंडी संसदीय क्षेत्र की 17 में से 13 सीटों पर कमल खिलाने के लिए सभी मतदाताओं का आभार भी जताया। साथ ही उन्होंने अपने घर में भाजपा को मिली हार पर चिंता भी जताई। राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि प्रदेश में भाजपा के कई दिग्गजों की हार हुई है और उसमें से एक सीट जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र की भी है। उन्होंने कहा कि यहां की हार को लेकर संगठन समीक्षा कर रहा है। 


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन