शस्त्र लाइसैंस को रिन्यू का आखिरी मौका, वरना प्रशासन उठाएगा यह कदम

Edited By Updated: 23 Mar, 2017 03:55 PM

arms license to renew last chance administration will this step

लंबे समय से शस्त्र लाइसैंस को रिन्यू नहीं करवाने के चलते चंबा जिला के 6 हजार से अधिक लोगों को अपने लाइसैंस से हाथ धोना पड़ सकता है।

चंबा: लंबे समय से शस्त्र लाइसैंस को रिन्यू नहीं करवाने के चलते चंबा जिला के 6 हजार से अधिक लोगों को अपने लाइसैंस से हाथ धोना पड़ सकता है। जिला प्रशासन ने इस मामले को लेकर गंभीरता दिखाई है। इसी के चलते जिला प्रशासन ने उक्त लाइसैंस धारकों को 31 मार्च तक का समय दिया है। अगर 31 मार्च तक संबंधित धारक अपने लाइसैंस का नवीनीकरण नहीं करवाते हैं तो प्रशासन ऐसे सभी लाइसैंसों को रद्द करने की प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाएगा। 


जुर्माने की राशि अदा करने से बचने के लिए शस्त्र लाइसैंस धारकों का करें रिन्यू 
बताया जाता है कि अब केंद्र सरकार के शस्त्र लाइसैंस नियम 2016 के तहत नवीनीकरण की प्रक्रिया को अंजाम देना आवश्यक बनाया गया है। केंद्र के इस नए शस्त्र लाइसैंस नवीनीकरण नियम को जिला में कड़ाई के साथ लागू करवाने की दिशा में जिला प्रशासन ने कदम उठाते हुए यह हिदायत जारी की है। ए.डी.एम. चंबा शुभकरण सिंह ने कहा कि जुर्माने की राशि अदा करने से बचने के लिए शस्त्र लाइसैंस धारक नवीनीकरण की तिथि से 2 महीने पहले ही आवेदन कर दें ताकि अंतिम तारीख से पहले उनके लाइसैंस का अगली अवधि के लिए नवीनीकरण हो जाए। 


शस्त्र लाइसैंस लेने के लिए एफ.आई.आर. जरूरी 
अगर कोई शस्त्र लाइसैंस धारक लंबे समय तक नवीनीकरण नहीं करवाता है तो उसका लाइसैंस रद्द भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिन लाइसैंस धारकों के पास अपने शस्त्र का यूनीक पहचान नंबर नहीं है, वे 31 मार्च 2017 तक इसे डी.सी. कार्यालय चंबा से जारी करवा लें। जहां तक व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए शस्त्र लाइसैंस लेने की बात है तो इसके लिए यह आवश्यक है कि आवेदक की जान को खतरा होने की पुष्टि पुलिस विभाग में दर्ज एफ.आई.आर. व तथ्यों के आधार पर हो। ए.डी.एम. शुभकरण सिंह ने बताया कि इस समय चंबा जिला में कुल 6401 शस्त्र लाइसैंस धारक हैं।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!