मनाली की एक और बेटी ने बढ़ाया हिमाचल का मान, जीता ये अवार्ड

  • मनाली की एक और बेटी ने बढ़ाया हिमाचल का मान, जीता ये अवार्ड
You Are HereHimachal Pradesh
Saturday, January 13, 2018-9:33 PM

मनाली: पढ़ाई व विज्ञान के क्षेत्र में कई बार हिमाचल प्रदेश को गौरवांवित कर चुकी मनाली की होनहार छात्रा जया सागर को यूथ कार्यक्रम और खेल मंत्रालय भारत सरकार ने नैशनल यूथ अवार्ड से सम्मानित किया है। राजस्थान के जयपुर में आयोजित हुए नैशनल यूथ फैस्टीवल में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों प्रदान किया गया। जया को यह सम्मान समाज में उनके वैज्ञानिक योगदान के लिए दिया गया। सही मार्गदर्शन व प्रगतिशील सोच से बेटियों की कामयाबी की मिसाल बनी जया आज नैशनल यूथ अवार्ड प्राप्त कर हर बेटी के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गई है। 
PunjabKesari
पर्वतारोहियों की सुरक्षा के लिए यंत्र बना रही जया
मनाली की जया सागर इन दिनों एन.आई.टी. राष्ट्रीय प्रोद्यौगिकी संस्थान हमीरपुर की द्वितीय वर्ष की छात्रा है। जया इन दिनों पढाई के साथ-साथ पर्वतारोहियों की सुरक्षा व शीघ्र बचाव हेतु यंत्र बना रही है, जिसमें भारत सरकार का विज्ञान विभाग जया की आर्थिक रूप से मदद कर रहा है। जया की इस कामयाबी से मनाली घाटी सहित रा.व.मा. पाठशाला मनाली और मनाली पब्लिक स्कूल अलेउ में खुशी की लहर है। वन, परिवहन, युवा सेवाएं एव खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने जया को यूथ कार्यक्रम और खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा नैशनल यूथ अवार्ड से सम्मानित करने पर बधाई दी और भविष्य की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि मनाली आने पर जया का भव्य स्वागत किया जाएगा।

इसलिए दिया गया अवार्ड 
दसवीं कक्षा में राष्ट्रीय स्तर चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में जया ने हिमाचल का प्रतिनिधित्व किया। 2013 में बेंगलूर में हुए राष्ट्री स्तरीय आइरिस विज्ञान मेले में स्वर्ण पदक पाकर वर्ष 2014 में अमेरीका में हुए इंटेल इंटरनेशनल सांइस फेयर में जया ने 80 देशों के बाल वैज्ञानिकों के समक्ष भारत को दो पुरस्कार दिलाए। जल विद्युत और सेब की खेती को बेहतर करने जैसे क्षेत्र में जया के कार्य ने उन्हें हिमाचल की सबसे छोटी कापी राइट प्राप्त करने वाली छात्रा बनाया।


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन