नए SP का ऐलान, आम आदमी बनकर काम करेगी मंडी पुलिस

Edited By Punjab Kesari, Updated: 28 Jul, 2017 10:26 PM

announcement of new sp  mandi police will work as common man

पुलिस की आंख और काम जनता है। जब तक जनता और पुलिस के बीच गैप बना रहेगा तो आम आदमी को न्याय देरी से ही मिलेगा लेकिन अब मंडी पुलिस आम आदमी बनकर काम करेगी ताकि जनता को त्वरित न्याय दिलाया जा सके।

मंडी: पुलिस की आंख और काम जनता है। जब तक जनता और पुलिस के बीच गैप बना रहेगा तो आम आदमी को न्याय देरी से ही मिलेगा लेकिन अब मंडी पुलिस आम आदमी बनकर काम करेगी ताकि जनता को त्वरित न्याय दिलाया जा सके। मंडी पुलिस आम आदमी के बीच की दूरियों को कम करेगी और लोगों का यकीन जीतने के लिए सामुदायिक पुलिस योजना पर भी जोर दिया जाएगा। वर्ष 2006 बैच के आई.पी.एस. दिल्ली निवासी मंडी के नए एस.पी. अशोक कुमार मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि पुलिस की समाज में उपस्थिति और विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए पुलिस के व्यवहार में तबदीली लाई जाएगी। इसके अलावा तकनीक का उपयोग कर लोगोंं को घर बैठे सूचना मुहैया हो पाएगी। इसके लिए शीघ्र ही हिमाचल पुलिस द्वारा एक एप लांच किया जा रहा है, जिसमें संवेदनशील एफ.आई.आर. को छोड़ कर हर संबंधित सूचना उपलब्ध रहेगी। बता दें कि इस एप को बनाने में आई.पी.एस. अशोक कुमार का अहम रोल है। 

हर सप्ताह एक गांव में रात गुजारेंगे पुलिस अधिकारी
उन्होंने बताया कि पुलिस के अधिकारी हर सप्ताह एक गांव में रात गुजारेंगे और लोगों की समस्याएं सुनेंगे। उन्होंने बताया कि पुलिस को यह समझना होगा कि वे आम आदमी से अलग नहीं हंै, इसलिए यह जरूरी है कि आम आदमी और पुलिस के बीच आपसी सौहार्द और विश्वास बना रहे जिससे अपराधों को कम करने और अपराधियों की धर पकड़ में आम लोगों की मदद ली जा सके। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने पब्लिक सर्विस गारंटी एक्ट भी लागू किया है जिसके तहत हम जनता की सेवा में होने वाले काम के लिए जवाबदेह हैं और पुलिस का दायित्व बनता है कि जनता तक अपनी पहुंच आसान बनाई जाए और पारदर्शी तरीके से काम हो। इससे जनता में पुलिस की ईमेज बनी रहेगा।

नाइट पैट्रोलिंग पर चैक रखेेंगे अधिकारी
उन्होंने बताया कि शहर में होमगार्ड्स के जवानों के साथ पुलिस के जवान भी नाइट पैट्रोलिंग करेंगे जिन पर सब इंस्पैक्टर से लेकर डी.एस.पी., एस.पी. सभी अधिकारी चैक रखेंगे। इसके अलावा एन.एच. पर हर रोज नाके लगाए जाएंगे, जिन्हें पुलिस के राजपत्रित अधिकारी नियमित रूप से चैक करते रहेंगे। इसकी जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम को दी जाएगी। 

चालान काटना नहीं रहेगी प्राथमिकता 
उन्होंने बताया कि पुलिस का काम चालान काट कर आम जनता को तंग करना नहीं है लेकिन दुर्घटना के कारणों की तलाश करना जरूरी है। मसलन अगर हैल्मेट न पहनने की वजह से दुर्घटनाएं हो रही हैं तो बिना हैल्मेट वालों के चालान काटे जाएंगे। उन्होंने कहा कि चालान ड्यूटी में पुलिस का काम सिर्फ चालान काटना नहीं बल्कि असामाजिक तत्वों पर नजर रखना भी है।  

एस.पी. के करियर पर एक नजर
बता दें कि तेज-तर्रार एस.पी. अशोक कुमार इससे पूर्व सी.आई.डी. की क्राइम ब्रांच में थे जबकि मंडी में उन्होंने वर्ष 2008 में अपना प्रोवेशन पूरा किया था उसके बाद वे कुल्लू, बिलासपुर और किनौर के एस.पी. भी रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!