यहां कूड़ा संयंत्र बना जी का जंजाल

Edited By Updated: 01 Oct, 2016 01:07 AM

bharmour garbage plant trouble

भरमौर के संयुक्त कार्यालय भवन से कुछ ही दूरी पर बनाया गया कूड़ा-कचरा संयंत्र केंद्र पट्टी गांववासियों के साथ-साथ हड़सर की तरफ आने-जाने वाले लोगों एवं बाहरी क्षेत्रों से....

भरमौर: भरमौर के संयुक्त कार्यालय भवन से कुछ ही दूरी पर बनाया गया कूड़ा-कचरा संयंत्र केंद्र पट्टी गांववासियों के साथ-साथ हड़सर की तरफ आने-जाने वाले लोगों एवं बाहरी क्षेत्रों से आने वाले लोगों के लिए उस समय जी का जंजाल बन जाता है जब यहां गिराए गए कूड़े को आग लगाई जाती है।


लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी आधे-अधूरे बने इस कूड़ा संयंत्र केंद्र की हालत यह है कि इसमें सड़क के समीप कूड़ा फैंकने के लिए एक बड़ी पाइप लगाई है जिससे सड़क से कूड़ा नीचे गिरा दिया जाता है मगर उसके बाद कूड़ा नीचे नाले तक खुले में ही फैलता जाता है क्योंकि फैंके गए कूड़े को थामने के लिए जो दीवार लगाई गई थी वह तो इसे लगाने के कुछ दिन बाद ही गिर गई थी। नतीजतन सारा कूड़ा पट्टी नाले में फैलता जाता है। पूरे बाजार से कचरा उठाकर यहां गाडिय़ों में भरकर फैंका जाता है। इसके बाद जब इस फैले हुए कचरे को सफाई कर्मचारियों द्वारा आग लगाई जाती है तो हर तरफ धुएं से पूरा वातावरण दूषित हो जाता है।

पट्टी गांव के लोगों, दुकानदारों तथा राहगीरों को इस बदबूदार धुएं के थपेड़ों से जूझना पड़ता है जो एक बार आग लगाने पर 3-4 दिन तक उठता रहता है। पट्टी गांव के निवासियों एवं दुकानदारों ने प्रशासन से आग्रह किया है कि इस कचरे को नष्ट करने की कोई आधुनिक तरकीब अपनाई जाए ताकि हर तरफ धुआं न फैले अन्यथा कोई भी बीमारी के फैलने से इंकार नहीं किया जा सकता। हालांकि सुलभ इंटरनैशनल के सफाई कर्मियों का कहना है कि वे कचरा तो यहां जरूर फैंकते हैं मगर इसमें आग वे नहीं लगाते हैं। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में एडीएम भरमौर विनय धीमान से भी बात की गई है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि शीघ्र कोई उचित कार्रवाई की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!