यहां विभाग की नाक तले चल रहा गोरखधंधा

Edited By Punjab Kesari, Updated: 02 Dec, 2017 05:19 PM

the gorakhandham under the nose of the department

जिला बिलासपुर के घुमारवीं क्षेत्र में कुछ निजी बसें अपने निर्धारित रूट पर न जाकर दूसरे रूट से होकर जा रही हैं। यह सब प्रशासन व संबंधित विभाग की कथित मिलीभगत से हो रहा है जिसका खमियाजा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। ये निजी बसें...

बिलासपुर : जिला बिलासपुर के घुमारवीं क्षेत्र में कुछ निजी बसें अपने निर्धारित रूट पर न जाकर दूसरे रूट से होकर जा रही हैं। यह सब प्रशासन व संबंधित विभाग की कथित मिलीभगत से हो रहा है जिसका खमियाजा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। ये निजी बसें काफी समय से ग्रामीण क्षेत्रों से न होकर हाईवे पर ही दौड़ रही हैं जिससे गांव के लोग अपने आप को ठगा-सा महसूस कर रहे हैं। इन ग्रामीण इलाके के लोगों को जरूरत पडऩे पर मजबूरन टैक्सियों का सहारा लेना पड़ता है। जहां ये लोग 10 या 20 रुपए में पहुंच सकते हैं, वहां इन्हें 200 या 400 रुपए खर्च कर पहुंचना पड़ता है। गांव के लोगों ने प्रशासन के पास कुछ समय पहले शिकायत भी की थी तो कुछ समय के लिए समस्या का समाधान हो पाया था। अब स्थिति पहले जैसी ही हो गई है। यह सब धंधा संबंधित विभाग व स्थानीय प्रशासन की नाक तले चला हुआ है।

बस मालिकों की मनमानी के ऊपर अंकुश लगेगा
जिला बिलासपुर में लगभग 300 निजी बसें हैं जो ग्रामीण व दूसरे क्षेत्रों से होकर लोगों को सुविधा प्रदान कर रही हैं तथा कुछ बसें ऐसी भी हैं जो अपने रूट परमिट जो उनको दिया गया है, पर न चलकर दूसरी सड़कों से होकर जा रही हैं। जहां कहीं दूसरी सड़कों से ये निजी बसें गुजरती हैं तो उन्हीं सड़कों से स्थानीय प्रशासन व जिला प्रशासन की गाडिय़ां भी दौड़ रही हैं लेकिन प्रशासन इन निजी बसों के मालिकों से बोलने से भी कतरा रहा है। गांव के लोगों ने प्रशासन को पहले भी चेताया था कि जो रूट निजी बस मालिकों को दिए गए हैं, उन्हीं पर गाड़ियां चलाई जाएं लेकिन प्रशासन लोगों को झूठा आश्वासन देकर गुमराह कर रहा है। यह सब प्रशासन की ढील है कि यह हो रहा है और प्रशासन जानकर भी अनजान बना हुआ है। दाबला पंचायत के प्रधान ङ्क्षचत राम ने प्रशासन से गुहार लगाई है कि जिस निजी बस का रूट उनकी पंचायत की सड़क से होकर गुजरता है, उसे उसी रूट पर चलाया जाए जिससे आम जनमानस को परेशानी न हो और निजी बस मालिकों की मनमानी के ऊपर अंकुश लगाया जाए।

नहीं मिली शिकायत: कुलदीप  
 इस बारे में आर.टी.ओ. कुलदीप सिंह ने कहा कि ऐसी शिकायत उनके पास नहीं आई है फिर भी अगर ऐसा हो रहा है तो निजी बस मालिकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। कुछ समय पहले ऐसी शिकायत उनके पूर्व अधिकारी के पास आई थी लेकिन उसका समाधान कर दिया गया है। अगर दोबारा ऐसा हो रहा है तो ऐसे निजी बस मालिकों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारियों को देंगे निर्देश: ठाकुर
एस.डी.एम. घुमारवीं अनुपम ठाकुर ने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में बात की जाएगी तथा उन्हें निर्देश दिया जाएगा कि ऐसा कोई कार्य निजी बस मालिक करता है तो उसके विरुद्ध नियम के अनुसार कार्रवाई की जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!